विज्ञापन

लोगों के लिए काफी लाभकारी है मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 03:16 AM IST

Gaya News - अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज के सभागार में शनिवार को सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें ट्रेंड ऑफ ऑन लाइन एजुकेशन इन...

Gaya News - massive open online course for people
  • comment
अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज के सभागार में शनिवार को सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें ट्रेंड ऑफ ऑन लाइन एजुकेशन इन इंडिया विषय पर वक्ताओं ने अपने विचार रखे। कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. शैलेज कुमार श्रीवास्तव ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के वैश्विक युग में पूरे विश्व की शिक्षा एक कक्षा में ही संचालित हो रही है। महान शिक्षाविदों और प्रतिष्ठित महाविद्यालयों द्वारा कई ऑन लाइन कोर्स चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने भी कभी भी-कहीं भी शिक्षा के लिए मैसिव ओपन ऑन लाइन कोर्स संचालित कर रही है। इसके माध्यम से बाजार से किताब न खरीदकर ई-लर्निंग के द्वारा हम सिलेबस या उससे बाहर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्राचार्य ने कहा कि इसका उद्देश्य जनसंख्या के अनुपात में अधिक से अधिक लोगों को नामांकित कर शिक्षा उपलब्ध कराना है।

सेमिनार को संबोधित करते हुए पूर्व प्रभारी प्राचार्य डॉ. लक्ष्मी नारायण सिंह ने कहा कि आज के कम्प्यूटर युग में ऑन लाइन एजुकेशन के बिना शिक्षा की कल्पना भी बेकार है। रसायन विभाग के शिक्षक डॉ. राजेश रंजन पांडे ने कहा कि ई-पाठशाला और डिजिटल लाइब्रेरी भी अभिभावक, शिक्षक और छात्रों के लिए काफी लाभदायक है। डॉ. प्रवीण कुमार ने ई-लर्निंग पर विस्तार से प्रकाश डाला। डॉ. नरेंद्र कुमार, डॉ. विजय कुमार सिंह, डॉ. सुमित कुमार, डॉ. पार्थ सारथी, डॉ. हरेंद्र सिंह ने सेमिनार को संबोधित किया।

सेमिनार में उपस्थित शिक्षक व विद्यार्थी।

X
Gaya News - massive open online course for people
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन