पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Gaya News Most Patients From The Ayushman Scheme In The District Were Treated At Anmmch

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिले में आयुष्मान योजना से सबसे अधिक मरीजों का इलाज एएनएमएमसीएच में हुआ

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण आयुष्मान भारत योजना में एएनएमएमसीएच सबसे अधिक मरीजों का इलाज कर जिले में अव्वल है। जुलाई 2019 तक एएनएमएमसीएच में कुल 732 मरीजों को रजिस्ट्रेशन किया और 692 मरीजों के इलाज के एवज में 43 लाख 87 हजार 15 रुपए का क्लेम किया गया है। इसके अलावा 192 मरीजों को रजिस्ट्रेशन के बाद 181 मरीजों के इलाज कर जेपीएन सदर अस्पताल दूसरे नंबर पर है। अस्पताल की ओर से मरीजों के इलाज के एवज में 15 लाख 76 हजार 280 रुपए का क्लेम किया गया है। 140 मरीजों के रजिस्ट्रेशन के बाद 134 मरीजों के इलाज के एवज में 9 लाख 82 हजार 130 रुपए का क्लेम के साथ पीएचसी टनकुप्पा जिले में तीसरे स्थान पर है। वहीं 138 मरीजों का रजिस्ट्रेशन और 132 मरीजों का इलाज कर पीएचसी खिजरसराय चौथे नंबर पर है।

पीएचसी आमस है सबसे नीचे : जिले के अन्य अस्पतालों में पीएचसी आमस सबसे कम मरीजों को इलाज कर पाया है। आमस पीएचसी में अभी तक मात्र 8 मरीजों का ही रजिस्ट्रेशन किया गया है। इसके अलावा पीएचसी गुरारू 11, पीएचसी टाउन ब्लाॅक 16 और पीएचसी फतेहपुर 17 रजिस्ट्रेशन के साथ काफी पीछे है। कुल मिलाकर जिले में विभिन्न अस्पतालों में अभी तक 2106 मरीजों के रजिस्ट्रेशन के बाद दो हजार मरीजों का इलाज आयुष्मान योजना के तहत किया गया है।

सरकारी अस्पतालों में मुफ्त बनाया जाता है गोल्डन कार्ड : सरकारी अस्पतालों में आयुष्मान योजना के लाभुकों को मुफ्त गोल्डन कार्ड बनाया जाता है। इसके लिए लाभुक अपना राशन कार्ड अथवा प्रधानमंत्री को वह पत्र लेकर अस्पताल आ सकते हैं जिसे स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा उन्हें उपलब्ध कराया गया है। डीपीएम नीलेश कुमार ने बताया कि इसके अलावा वसुधा केन्द्र में भी लाभुक 30 रुपए शुल्क जमा कर कार्ड बनवा सकते हैं।

योजना के तहत लाभुकों को मिलती है 5 लाख तक की इलाज की सुविधा

आयुष्मान योजना के तहत सूचीबद्ध लाभुकों के पूरे परिवार को एक वर्ष में 5 लाख रुपए तक की इलाज सुविधा केन्द्र सरकार की ओर से दी जा रही है। इसके लिए जिले में 27 सरकारी और 16 निजी अस्पताल को योजना में शामिल किया गया है। यहां यह भी बता दें कि इस योजना में लाभुक का चयन केन्द्र सरकार की ओर से वर्ष 2011 में समाजिक-आर्थिक जनगणना के आधार पर किया गया है। इस योजना में नए परिवार को शामिल करने का अधिकार किसी के पास नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें