पुराना गेहूं का स्टॉक खत्म, अब रुलाएगी आटा की कमी, खेतों में पड़ी है नई फसल

Gaya News - लॉकडाउन के बाद आटा की जबर्दस्त किल्लत बाजार में देखने को मिल रहा है। गया के थोक मंडी से आटा पूरी तरह से गायब है।...

Mar 27, 2020, 07:01 AM IST
Gaya News - old wheat stock is over now lack of flour will make the new crop lying in the fields

लॉकडाउन के बाद आटा की जबर्दस्त किल्लत बाजार में देखने को मिल रहा है। गया के थोक मंडी से आटा पूरी तरह से गायब है। स्टॉक में रखे आटा को रिटेलर व छोटे दुकानदार ब्लैक में बेच रहे है। आटा के प्रतिकिलो भाव में 20 से 30 रुपए की वृद्धि हुई है। व्यापारी वर्ग की माने तो कई कंपनियों ने गया में आटा की सप्लाई को रोक दिया है, जिससे कारण किल्लत और भी बढ़ गई है। लॉक-डाउन के पूर्व संपन्न लोगों द्वारा भी घरों में आटा व गेहूं का स्टॉक जमा कर लेने से भी यह परेशानी उत्पन्न हुई है। आटा के साथ-साथ गेहूं की भी कालाबाजारी तेज हो गई हैं। मिली जानकारी के अनुसार गया में गेहूं का स्टॉक खत्म हो गया है। नई फसल खेतों में पड़ी है, जिस वजह से इस तरह की परेशानी उत्पन्न हो रही है। प्रशासन द्वारा भी आटा की कालाबाजारी रोकने के लिए कोई उचित ठोस पहल नहीं की गई है। बता दें कि जनता कर्फ्यू के दिन कई होलसेलर, रिटेलर व आम नागरिकों ने मंडी से भारी मात्रा में आटा को स्टॉक में रख लिया हैं। धीरे-धीरे इसकी कालाबाजारी लोग कर रहे हैं।

आईटीसी कंपनी नहीं कर रही आटा की सप्लाई

गया में आईटीसी कंपनी आशीर्वाद आटा की सप्लाई करता है। इसकी डिमांड गया में काफी है। जिले में हर महीने आईटीसी कंपनी 10 से 15 ट्रक आटा बेचता है। पटना में इसका डीपो है। करीब 21 मार्च से आशीर्वाद कंपनी का आटा गया में नहीं आ रहा है। कंपनी द्वारा आटा नहीं देने से थोक व्यापारियों ने अपनी दुकानों को बंद कर लिया है। अन्य फर्म के आटा भी मार्केट से गायब हो रहे हैं।

मिलों को गेहूं उपलब्ध कराएं प्रशासन : अध्यक्ष

सेन्ट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष संजय भारद्वाज ने कहा कि गया में पुराना गेहूं खत्म हो गया है। आठ से दस मिलों के पास गेहूं नहीं है। आईटीसी कंपनी का आटा भी मंडी से गायब है। प्रशासन मिलो को गेहूं उपलब्ध कराए, ताकि इसकी किल्लत दूर हो सके। उन्होंने बताया कि गया में सिर्फ आटा की ही किल्लत बनी हुई है। अन्य सारे खाद्य सामग्री उपलब्ध हैं।

कालाबाजारी की सूचना मिले तो एक घंटे में हो छापेमारी

जिला नियंत्रण कॉल सेंटर की समीक्षा के बाद सहायक समाहर्ता के.एम.अशोक ने डीएम अभिषेक कुमार को बताया कि गुरुवार को सेंटर में अनाज की कालाबाजारी से जुड़े 180 कॉल आए। डीएम ने इसकी गंभीरता को देखते हुए कॉल आने पर एक घंटे में संबंधित दुकान पर छापेमारी करने का आदेश दिया, साथ ही छापेमारी की फोटो वाट्सएप पर भेजने को कहा हैं।

सामग्रियों की कीमत पर लगाए सूची : डीएम ने किराना दुकान एवं सब्जी व फल के लिए निर्धारित दर की सूची महत्वपूर्ण स्थलों पर लगाने का निर्देश दिया है। उन्होंने सामग्री कोषांग के पदाधिकारी को शहर के थोक विक्रेताओं के साथ बैठक कर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बाहर से माल मंगाने के लिए यदि वाहन की आवश्यकता हो तो संबंधित वाहन के लिए पास उपलब्ध कराया जाए।


शहर के पुरानी गाेदाम में खरीदारी के लिए पहुंचे लाेग।

गैस की कोई कमी नहीं, होगी होम डिलीवरी

जिले के गैस एजेंसी प्रबंधकों के साथ गुरुवार को डीएम ने बैठक की, जिसमें सभी गैस एजेंसी के प्रबंधकों ने कहा कि गैस सिलेंडर की कोई कमी नहीं है। डीएम ने उपभोक्ताओं को गैस की सीधे होम डिलीवरी करने का निर्देश दिया। कहा कि यदि किसी उपभोक्ता द्वारा गोदाम से गैस लेते हुए या स्वयं सिलेंडर लेकर जाते हुए देखा जाएगा तो उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज होगी, साथ ही विधि संगत कार्रवाई की जाएगी। उपभोक्ताओं द्वारा मांग किए जाने पर अविलंब गैस की होम डिलीवरी की जाए।

खाने की सामग्री काे लेकर बैठक करते डीएम

गया में आठ से दस चक्की मिलों से आटा की सप्लाई ठप

Gaya News - old wheat stock is over now lack of flour will make the new crop lying in the fields
X
Gaya News - old wheat stock is over now lack of flour will make the new crop lying in the fields
Gaya News - old wheat stock is over now lack of flour will make the new crop lying in the fields

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना