• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News on makar sankranti three kites were tied in balloons to symbolize water life and greenery

मकर संक्रांति पर तीन पतंगों को जल, जीवन और हरियाली का प्रतीक बना गुब्बारे में बांधकर उड़ाया

Gaya News - शहर के गांधी मैदान स्थित स्टेडियम में बुधवार को मकर संक्रांति पर जिला प्रशासन द्वारा पतंगोत्सव का आयोजन किया...

Jan 16, 2020, 07:25 AM IST
Gaya News - on makar sankranti three kites were tied in balloons to symbolize water life and greenery
शहर के गांधी मैदान स्थित स्टेडियम में बुधवार को मकर संक्रांति पर जिला प्रशासन द्वारा पतंगोत्सव का आयोजन किया गया। शुभारंभ डीएम अभिषेक सिंह ने पतंग उड़ाकर की। इस बीच जल, जीवन व हरियाली का प्रतीक तीन पतंगों को गुब्बारे के माध्यम से उड़ाया गया, साथ ही इसी थीम पर बना एक बड़ा पतंग लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहा। डीएम श्री सिंह ने कहा कि मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की पुरानी परंपरा रही है। इसी परंपरा को जारी रखने के लिए इस उत्सव का आयोजन किया गया है। बताया कि आज से भगवान सूर्य दक्षिण से उत्तरायन हो गए हैं। एक नए आगाज की शुरुआत हो रही है। बिहारवासी भी संकल्प लें कि वे 19 जनवरी 2020 की सुबह 11:30 से 12:00 बजे के बीच अपने-अपने घरों से निकल हाथ से हाथ मिला बाल विवाह, दहेज प्रथा उन्मूलन, नशाबंदी एवं जल जीवन हरियाली योजना को लेकर आयोजित मानव शृंखला में भाग लें। उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली योजना से सबसे ज्यादा फायदा आने वाली पीढ़ी को होगा। नशा, बाल विवाह व दहेज समाज के लिए अभिशाप है और इसे समाप्त करने के लिए सरकार द्वारा मुहिम चलाई जा रही है।

पतंगबाजी प्रतियोगिता में 36 प्रतिभागी हुए शामिल

जिला प्रशासन द्वारा आयोजित पतंगबाजी प्रतियोगिता में 36 प्रतिभागी शामिल हुए। इसमें प्रथम स्थान पर डीआरडीए के विमल कुमार, द्वितीय स्थान पर अमन कुमार और तृतीय स्थान पर मिनेश कुमार रहे। इन्हें पुरस्कार के रूप में पांच हजार, तीन हजार और दो हजार रुपए के साथ-साथ स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। चौथा सांत्वना पुरस्कार पियूष कुमार को मिला। चारों अंत तक पतंग उड़ाते रहे। सभी को उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी ने सम्मान दिया।

पतंगोत्सव

विजेता प्रतिभागियों को किया गया सम्मानित

एक से बढ़कर एक रंग-बिरंगी पतंगों से पटा रहा आसमान

गांधी मैदान में आयोजित पतंग प्रतियोगिता का डीएम ने किया शुभारंभ, प्रतियोगिता में शामिल हुए 36 प्रतिभागी

डीएम बोले-बाल विवाह, दहेज प्रथा, नशाबंदी व जल, जीवन हरियाली योजना को लेकर हाेने वाली मानव शृंखला में बढ़कर लंे भागीदारी

गांधी मैदान में पतंगोत्सव का आयोजन, जिलाधिकारी ने पतंग उड़ाकर किया प्रतियोगिता का शुभारंभ।

एक से बढ़कर एक पतंगों से पटा रहा आसमान

पतंगोत्सव में आसमान एक से बढ़कर एक रंग-बिरंगी पतंगों से पटा रहा। इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का खासा उत्साह देखने को मिला। एक-दूसरे की डोर काटने के लिए पतंगों की खूब कलाबाजी हुई। इस मौके पर डीईओ मुस्तफा हुसैन मंसूरी, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, उप निर्वाचन पदाधिकारी मथुरा बड़ाईक एवं शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

श्रद्धा व उत्साह के साथ मना मकर संक्रांति का पर्व, स्नान के बाद लगाया तिल, गुड़ का भोग

गया | श्रद्धा, आस्था व उत्साह के साथ जिलेवासियों ने मकर संक्रांति का पर्व बुधवार को मनाया। मकर संक्रांति को लेकर विष्णुपद व शक्तिपीठ मां मंगलागौरी सहित अन्य मंदिरों में पूजा-पाठ के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना से पूर्व पवित्र नदियों, सरोवरों व घरों में गंगा जल में पानी मिला स्नान किया। इसके बाद मंदिरों में जाकर भगवान विष्णु, शिव व भगवान सूर्य को तिल, गुड़ व चूड़ा प्रसाद का भोग लगाया। भगवान को भोग लगाने के बाद श्रद्धालुओं ने घर में चूड़ा, तिलकूट, तिल, दूध, दही, मीठा और सब्जियों को प्रसाद के रूप में ग्रहण किया। वहीं रात्रि में खिचड़ी का भी लुत्फ उठाया। इधर मगध डेयरी ने मकर संक्रांति पर साढ़े पांच लाख लीटर दूध, 20 टन दही, तीन से चार टन पनीर बेचा है। मार्केटिंग अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि जिलेवासियों को दूध की किल्लत न हो, इसके लिए मगध डेयरी ने पहले से ही तैयारी कर रखी थी। ग्राहकों के हर डिमांड को मगध डेयरी ने पूरा किया। अन्य वर्षों की अपेक्षा इस बार दूध, दही व पनीर की काफी मांग रही।

बाबा बैजूधाम में मनाया गया मकर संक्रांति का पर्व

सिटी रिपोर्टर। गुरुआ

प्रखंड के प्रसिद्ध धर्मस्थल बाबा बैजूधाम में दुब्बा गांव के समाजसेवी रामनरेश प्रसाद उर्फ मुनीव जी द्वारा सामूहिक मकर संक्रांति समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें कई राजनीतिक दल के साथ सामाजिक संगठन के लोग शामिल होकर एक साथ बैठकर देहाती दही और चूड़े की आनंद लिया। कार्यक्रम में उपस्थित युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव अमित कुमार सिंह एवं राजद के वरिष्ठ नेता व गुरुआ पंचायत के पूर्व मुखिया मुरारी प्रसाद दांगी ने बताया कि बाबा बैजूधाम काफी रमणीक स्थान है। इसलिए बाबा बैजूधाम की सर्वांगीण विकास होनी चाहिए। इस मौके पर पूर्व विधायक रामचंद्र प्रसाद सिंह, पूर्व विधायक सुरेंद्र प्रसाद सिंहा, मानववादी मोर्चा के संरक्षक व बसपा के प्रभारी राघवेंद्र नारायण यादव, मगध दूध संघ के चेयरमैन जितेंद्र कुमार यादव, सरपंच संघ के अध्यक्ष ब्रजबाला कुमारी, रघुनाथ खाप डाॅ विनोद कुमार, गिरेंद्र कुमार, शिक्षक निरंजन कुमार, संजय कुमार वर्मा, संजीव समेत कई लोग शामिल थे।

विष्णुपद मंदिर में पूजा अर्चना के लिए पहुंचे श्रद्धालु।

लोगों के साथ पुलिस ने किया दही-चूड़ा का भोज

टनकुप्पा। मकर संक्रांति का पर्व क्षेत्र में परंपरागत ढंग से मनाया गया। इस मौके पर टनकुप्पा थाना प्रांगण में चूड़ा-दही भोज का आयोजन किया गया। इसमें क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता,जनप्रतिनिधि, ग्रामीण आदि के साथ पुलिस बलों ने सामूहिक भोज किया। थानाध्यक्ष विकास चन्द्र यादव ने कहा कि पब्लिक-पुलिस के बीच सौहार्द बनी रही, को लेकर भोज का आयोजन किया गया।

बैजूधाम में मकर संक्रांति के मौके पर दही चूड़ा का लुत्फ उठाते लोग।

मकर संक्रांति पर हुआ सामूहिक भोज

बांकेबाजार। प्रखंड के वार्ड सदस्य महासंघ के अध्यक्ष रविन्द्र पासवान की अध्यक्षता में धमनिया गांव में मकर संक्रांति के अवसर पर सामूहिक भोज का आयोजन किया गया। इस अवसर पर चूडा , दही, तिलकुट व गुड का भोजन कर सामूहिक मकर संक्रांति मनाया गया। इस अवसर पर रौशनगंज पंचायत के सरपंच रेणु देवी, बिल्लु कुमार बादल, रविन्द्र कुमार, विकास मित्र कमलेश कुमार, समन्वयक चन्दन कुमार, राजेष कुमार, अनंत कुमार, अर्जुन दास, नरेश यादव, दीपक कुमार व देवनन्दन कुमार के अलावे सैकडों की संख्या में ग्रामीण पंचायत प्रतिनिधि व प्रबुद्ध लोग मौजूद थे।

गुरारू में दही चूड़ा भोज का हुआ आयोजन

गुरारू| आरएसएस द्वारा बुधवार को गुरारू शिव पार्वती धर्मशाला में मकर सक्रांति के उपलक्ष्य पर दही - चूड़ा भोज का आयोजन किया गया। इस मौके पर अरविंद कुमार, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष प्रह्लाद अग्रवाल, अमित कुमार, राजेश अग्रवाल, प्रमोद कुटियार, गिरीश स्वर्णकार,अखिलेश विश्वकर्मा, शंकर सिंह सिंह सहित कई लोग शामिल हुए।

Gaya News - on makar sankranti three kites were tied in balloons to symbolize water life and greenery
Gaya News - on makar sankranti three kites were tied in balloons to symbolize water life and greenery
X
Gaya News - on makar sankranti three kites were tied in balloons to symbolize water life and greenery
Gaya News - on makar sankranti three kites were tied in balloons to symbolize water life and greenery
Gaya News - on makar sankranti three kites were tied in balloons to symbolize water life and greenery
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना