पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gaya
  • On The Occasion Of Nirjala Ekadashi, The Crowd Of Thousands Of Pilgrims Thrive For Worship In The River Phalgu

सूखी फल्गु नदी में कैसे होगा स्नान, देवघाट पर लगे सभी चापाकल, प्याऊ व झरना खराब

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुवार को निर्जला एकादशी के अवसर पर अन्तःसलिला फल्गु नदी में स्नान और पूजा के लिए उमड़ती है हजारों श्रद्धालुओं की भीड़

गया. गुरुवार को निर्जला एकादशी के अवसर पर शहर के विष्णुपद मंदिर परिसर स्थित देवघाट में स्नान और भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना को लेकर हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। इस दौरान श्रद्धालु अंत:सलिला फल्गु नदी में स्नान कर भगवान विष्णु के चरण चिह्न पर पूजा-अर्चना करते हैं। लेकिन, अंत:सलिला फल्गु नदी के पूरी तरह से सूखे होने के कारण इस बार निर्जला एकादशी के अवसर पर फल्गु नदी में स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। निर्जला एकादशी में मात्र दो दिन शेष रह गया है। बावजूद निगम प्रशासन अथवा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए देवघाट पर कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

 

लोगों को पीने के लिए पेयजल की सुविधा भी नहीं 
नदी सूखे होने के साथ-साथ देवघाट पर तीर्थयात्रियों व श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बनाए गए प्याऊ व चापाकल भी खराब पड़े हैं। स्थिति यह है कि इस भीषण गर्मी में नदी किनारे अपने पितरों के उद्धार के लिए पिंडदान का कर्मकांड करने आए श्रद्धालुओं को भी एक-एक बूंद पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

 

झरने बने शोभा की वस्तु 
जिला प्रशासन द्वारा पितृपक्ष, छठ सहित अन्य अवसरों पर तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए देवघाट पर झरना की भी व्यवस्था की गई है, लेकिन ये सभी झरना भी वर्तमान में मात्र शोभा की वस्तु बनकर रह गए हैं। झरना के समीप महिलाओं के कपड़े बदलने और स्नान के लिए घेरकर बनाए गए केबिननुमा शेड भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। दूसरी ओर एक भी झरना नहीं कार्यरत है। इसके कारण निर्जला एकादशी के दौरान फल्गु स्नान करने आने वाले तीर्थयात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें