--Advertisement--

सभी उच्च विद्यालयों में विज्ञान व पर्यावरण प्रदर्शनी का होगा आयोजन

Gaya News - जिले के सभी उच्च विद्यालयों में गणित, विज्ञान व पर्यावरण प्रदर्शनी 2018-19 का आयोजन किया जाएगा। जीवन की चुनौतियों के...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 03:17 AM IST
Gaya News - organizing science and environmental exhibition in all high schools
जिले के सभी उच्च विद्यालयों में गणित, विज्ञान व पर्यावरण प्रदर्शनी 2018-19 का आयोजन किया जाएगा। जीवन की चुनौतियों के लिए वैज्ञानिक समाधान प्रदर्शनी के मुख्य विषय होंगे। डीईओ मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी ने इस बाबत सभी कोटि के हाईस्कूलों के हेडमास्टर और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। विद्यालय स्तर पर 12 दिसंबर और प्रखंड स्तर पर 14 दिसंबर को प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। मुख्य विषय समेत कृषि एवं जैविक खेती, स्वास्थ्य व स्वच्छता, संसाधन प्रबंधन, अपशिष्ट प्रबंधन, परिवहन और संचार, गणितीय प्रतिरूपण आदि उप विषय निर्धारित किए गए हैं। छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक-अभिवृत्तियों को विकसित करना विज्ञान प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य है।

जिलास्तर पर सभी उप विषयों से एक-एक मॉडल का होगा चयन: प्लस टू जिला स्कूल में 16 दिसंबर को जिलास्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इसमें सभी उप विषयों से एक-एक मॉडल का चयन होना है। प्रखंडस्तर पर चयनित बच्चों की सूची व उत्कृष्ट प्रदर्शों के साथ राइट-अप की दो प्रतियां और पांच मिनट का वीडियो सीडी जिलास्तरीय प्रदर्शनी में लेकर काने का निर्देश दिया गया है।

जिलास्तरीय प्रदर्शनी में शामिल नहीं होने वाले उवि के हेडमास्टर और विज्ञान शिक्षकों की भी सूची उपलब्ध कराना है।

20-21 दिसंबर को होगी राज्यस्तरीय प्रदर्शनी

राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद इस 46वीं राज्यस्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन कर रहा है। 20 और 21 दिसंबर को ज्ञान भवन पटना में इसका आयोजन होगा। जिलास्तर पर चयनित अधिकतम छह प्रतिभागी और मार्गदर्शक शिक्षक-शिक्षिकाएं राज्यस्तरीय प्रदर्शनी में शामिल होंगे।

X
Gaya News - organizing science and environmental exhibition in all high schools
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..