प्रभावती अस्पताल को किया जाएगा अपग्रेड अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर से होगा लैस

Gaya News - शहर के प्रभावती अस्पताल को अपग्रेड कर एक सौ बेडेड बनाया जाएगा। इसके लिए अस्पताल परिसर में नया भवन बनाया जाएगा...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:47 AM IST
Gaya News - prabhavati hospital to be upgraded with state of the art operation theater
शहर के प्रभावती अस्पताल को अपग्रेड कर एक सौ बेडेड बनाया जाएगा। इसके लिए अस्पताल परिसर में नया भवन बनाया जाएगा जिसमें अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर, वार्ड और स्वास्थ्य कर्मियों के रहने के लिए आवास आदि का निर्माण होगा। इसके लिए स्थान का चयन भी कर लिया गया है। अस्पताल परिसर के उतरी किनारे पर वर्तमान डीईआईसी के सामने खाली पड़ी जमीन पर भवन का निर्माण किया जाएगा। विभागीय प्रक्रिया के तहत बीएमएसआईसीएल का नामित आर्किटेक्ट ने स्थल का निरीक्षण कर डीपीआर बनाकर विभाग को दे दिया है। अब जल्द ही बीएमएसआईसीएल की ओर से इसके लिए टेंडर निकाला जाएगा। बीएमएसआईसीएल की ओर से लखनऊ की आर्क-इन-डिजाइन कंपनी को डीपीआर बनाने का एग्रीमेंट दिया गया था और कंपनी के आर्किटेक्ट ने अस्पताल में आकर स्थल निरीक्षण किया है। आर्किटेक्ट ने बताया कि भवन पांच मंजिला होगा और पहले फेज में इसे एक सौ बेड बनाने का प्लान है। दूसरे फेज में इसे और अधिक विस्तारित किया जा सकता है।

भवन होंगे भूकंपरोधी और परिसर होगा ग्रीन कैंपस: कंपनी बीएमएसआईसीएल को पूरे परिसर को डीपीआर बना कर दिया है जिसमें पुराने भवनों की स्थिति, उनके जीर्णोद्धार की संभावनाएं और बेकार भवनों को जमींदोज करने का भी जिक्र है। डीपीआर में भूकंपरोधी नए भवन में संभावित खर्च और पूरे परिसर को ग्रीन कैंपस का भी प्लान दिया गया है जो जीआरआईएचए के थ्री स्टार रेटिंग के मानक के अनुरूप होगा। इसके अलावा परिसर में पैदल पथ, एयरकंडीशन में खर्च, ड्रेनेज सिस्टम, आवश्यक मेडिकल एक्यूपमेंट आदि का भी जिक्र है।

कमेटी की अनुशंसा पर हुई है कवायद शुरू: प्रभावती अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ. सत्येन्द्र चौधरी ने बताया कि अस्पताल की वर्तमान भवनों की खराब स्थिति की समीक्षा के लिए डीएम ने एक कमेटी का गठन किया था। कमेटी की समीक्षा के बाद जो रिपोर्ट दी गई उसे विभाग को भेजा गया। इसी कमेटी ने यह अनुशंसा पर यह कवायद शुरू की गई है। आर्किटेक्ट की ओर से परिसर का निरीक्षण के बाद उम्मीद जगी है कि जल्द ही प्रभावती अस्पताल का पूर्णरूपेण जीर्णोद्धार होगा जो यहां आने वाले मरीजों के हित में होगा।

X
Gaya News - prabhavati hospital to be upgraded with state of the art operation theater
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना