• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya - हर सोमवार चेतना सत्र के बाद स्कूलों में स्वच्छता व पोषण पर होगी स्पेशल क्लास
--Advertisement--

हर सोमवार चेतना सत्र के बाद स्कूलों में स्वच्छता व पोषण पर होगी स्पेशल क्लास

राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत बैठक में मध्याह्न भोजना योजना के प्रखंड साधनसेवी और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को...

Dainik Bhaskar

Sep 13, 2018, 03:22 AM IST
राष्ट्रीय पोषण माह अंतर्गत बैठक में मध्याह्न भोजना योजना के प्रखंड साधनसेवी और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को सितंबर माह से विद्यालयों में पोषण अभियान के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया हरेक सोमवार को प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में चेतना सत्र के बाद 15 मिनट की स्पेशल क्लास का लगेगी।

स्पेशल क्लास में सभी छात्र-छात्राएं, शिक्षक और बाल संसद के सदस्य शामिल होंगे। इनलोगों को व्यक्तिगत स्वच्छता, पोषण आदि की जानकारी दी जाएगी। डीईओ मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी ने बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे पौष्टिक आहर से दूर होकर फास्ट फूड और जंग फूड की ओर आकर्षित हो रहे हैं जो स्वास्थ्य पर असर डाल रहा है।

इस कार्यक्रम के तहत विद्यालयस्तर पर प्राइमरी स्कूलों में कक्षा छह से आठ और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौ से बाहरवीं तक के किशोरी बालिकाओं के बीच जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। उन्हें पोषण के महत्व, साफ-सफाई, खाद्य विविधता, एनीमिया आदि विषयों के बारे में बताया जाएगा।

स्कूलों में वॉश बेसिन

बनवाया जाएगा

19 को बच्चों द्वारा प्रभातफेरी कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। 23 सितंबर को पौष्टिक खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। बीआरपी और बीईओ को हाथ धोने की सुविधा नहीं रहने वाले स्कूलों की सूची उपलब्ध कराने का आदेश दिया गया है। उपलब्ध सूची में दस फीसदी स्कूलों में वॉश बेसिन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मौके पर डीपीओ रणविजय सिंह, मो. असगर आलम खान, डीपीएम आनंद प्रकाश ने भी विचार रखे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..