• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News thai princess reached bodh gaya for the first time bowed with gold sheet near bodhivriksha

पहली बार बोधगया पहुंची थाई राजकुमारी, बोधिवृक्ष के पास स्वर्णपत्र लगा किया नमन

Gaya News - पहली बार बोधगया पहुंची थाई प्रिंसेज चुलभोरन श्रीवांगवधना ने बोधिवृक्ष के निकट नमन करने से पूर्व स्वर्णपत्र...

Feb 15, 2020, 07:46 AM IST
Gaya News - thai princess reached bodh gaya for the first time bowed with gold sheet near bodhivriksha

पहली बार बोधगया पहुंची थाई प्रिंसेज चुलभोरन श्रीवांगवधना ने बोधिवृक्ष के निकट नमन करने से पूर्व स्वर्णपत्र लगाया। यह थाई परंपरा के अनुसार किया गया। दोपहर बाद 4:05 बजे थाई राजकुमारी अपने शिष्टमंडल के साथ महाबोधि मंदिर पहुंची, जहां बीटीएमसी सचिव नांजे दोरजे ने उनका स्वागत किया। मौके पर बीटीएमसी के भिक्षु चालिंदा, थाई भिक्षुओं सहित अन्य मौजूद थे। उन्हें व्हील चेयर पर दक्षिण की ओर से रैंप से होकर मंदिर के गर्भगृह ले जाया गया, जहां उन्होंने चीवर अर्पित करने के बाद लगभग 15 मिनट थेरवादी परंपरा से पूजा की। बाद में बोधिवृक्ष के नीचे विशेष पूजा हुई। बीटीएमसी सचिव नांजे दोरजे ने उन्हें स्मृतिचिह्न के रूप में महाबोधि मंदिर की प्रतिकृति भेंट की। साथ में कॉफी टेबल बुक, कैलेंडर सहित अन्य वस्तुओं को भेंट किया गया। मंदिर में लगभग दो घंटे तक उन्होंने विभिन्न जगहों पर पूजा किया। मंदिर में दान भी दी। इससे पहले चार दिवसीय यात्रा पर बोधगया पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया गया।

मंदिर में प्रवेश के पहले मुख्य द्वार से नमन किया। कुर्सी पर बैठकर वहां से पूजा करने के बाद नीचे गर्भगृह गई। मंदिर की कलात्मकता को देख उनके चेहरे पर प्रसन्नता का भाव था।

महाबोधि मंदिर के बाहर भिक्षुओं के साथ थाई राजकुमारी।

X
Gaya News - thai princess reached bodh gaya for the first time bowed with gold sheet near bodhivriksha

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना