महिलाओं के उत्थान को उनकी खुद की भागीदारी अहम

Gaya News - महिलाओं के भारतीय संविधान के परिदृश्य में उत्थान के लिए उनकी खुद की भागीदारी महत्वपूर्ण है और इसमें सरकार...

Feb 15, 2020, 07:40 AM IST
Gaya News - their own participation is important for the upliftment of women

महिलाओं के भारतीय संविधान के परिदृश्य में उत्थान के लिए उनकी खुद की भागीदारी महत्वपूर्ण है और इसमें सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए चलाए जा रहे योजनाओं के प्रति जागरुकता फैलाना भी अहम है। सीयूएसबी समाजशास्त्र विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ परिजात प्रधान ने उक्त बातें कही।

उन्होंने महिलाओं की सामाजिक स्थिति का उल्लेख करते हुए सरोजिनी नायडू के उदाहरण को प्रस्तुत किया। सीयूएसबी में महिला सशक्तिकरण एवं भारतीय संविधान की भूमिका के संदर्भ में पैनल परिचर्चा एवं संविधान को जाने विषय पर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। संविधान दिवस वार्षिक कार्यक्रम के अंतर्गत पैनल परिचर्चा में वक्ताओं के रूप में विवि के प्राध्यापकों ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत के पश्चात प्रथम पैनलिस्ट के रूप में शिक्षा विभाग की सहायक प्राध्यापिका डॉ चंद्रप्रभा पांडे ने महिलाओं के उत्थान के लिए शिक्षा की महत्व को समझाया।

महिलाओं की है हिस्सेदारी

अगले पेनलिस्ट के तौर पर विधि विभाग की सहायक प्राध्यापिका पूनम कुमारी ने वर्तमान संवैधानिक एवं विधिक पहलू पर प्रकाश डालते हुए महिलाओं के विभिन्न अधिकारों, समाज एवं सरकार में हिस्सेदारी पर बल दिया।

प्रोफेसर संजय प्रकाश श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में महिलाओं को सम्मान देने एवं उनके विभिन्न अधिकारों की रक्षा करने की बात कही। इस अवसर विधि विभाग के संकाय प्रमुख प्रोफेसर पवन कुमार मिश्रा के साथ डॉ प्रदीप कुमार दास, डॉ प्रज्ञा गुप्ता, प्रोफेसर एसएन सिंह, मणि प्रताप, डॉ चेतना जयसवाल, डॉ देव नारायण सिंह, प्रोफेसर संजय प्रकाश श्रीवास्तव, कार्यक्रम समन्वयक डॉ अनन्त प्रकाश नारायण सहित अन्य मौजूद थे।

X
Gaya News - their own participation is important for the upliftment of women
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना