--Advertisement--

बोधगया / तिलका मांझी विवि की पार्वती को गोल्ड, एमयू की ज्योति को सिल्वर



अंतरविश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता में कबड्‌डी का प्रारंभिक मैच। अंतरविश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता में कबड्‌डी का प्रारंभिक मैच।
X
अंतरविश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता में कबड्‌डी का प्रारंभिक मैच।अंतरविश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता में कबड्‌डी का प्रारंभिक मैच।

  • एमयू में एक दशक बाद हो रही इस प्रतियोगिता में शामिल होने बिहार के 13 विश्वविद्यालयों की टीमें पहुंची हैं

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 11:02 AM IST

बोधगया.  मगध विवि बोधगया स्थित स्टेडियम में गुरुवार को अंतर विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता, एकलव्य 2018 का उद्घाटन किया गया। एमयू में एक दशक बाद हो रही इस प्रतियोगिता में शामिल होने बिहार के 13 विश्वविद्यालयों की टीमें पहुंची हैं। 

 

पहले दिन तिलका मांझी विश्वविद्यालय और मिथिला यूनिवर्सिटी के खिलाड़ियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा। 800 मीटर दौड़ से प्रतियोगिता शुरू हुई। पुरुष वर्ग में ललित नारायण मिथिला विवि दरभंगा के वरूण ने स्वर्ण और एमयू के प्रवीण को रजत पदक मिला। जबकि तिलका मांझी विवि के मदन कुमार तीसरे स्थान पर रहे। 

 

महिला वर्ग में तिलका मांझी विश्वविद्यालय की पार्वती सोरेन पहले और एमयू की कुमारी ज्योति दूसरे व वंदना तीसरे स्थान पर रही। एमयू के कुलपति प्रो. कमर अहसन ने उद्घाटन किया। सीसीडीसी नलिन शास्त्री ने राज्यपाल लालजी टंडन का संदेश पढ़ा। अंतर विवि खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन नौ दिसंबर तक होगा। 

 

उजेपी विवि, छपरा के कुलपति प्रो. हरिकेश सिंह, मौलाना मजहरुल हक अरबी एवं पर्सियन विवि, पटना के कुलपति प्रो. खालिद मिर्जा, वीर कुंवर सिंह विवि, आरा के कुलपति प्रो. नंदकिशोर शाह सहित अन्य अतिथि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रुनू रवि एवं डॉ. मीनाक्षी ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रति कुलपति प्रो. केएन पासवान ने किया। 

 

फुटबॉल में तिलका मांझी ने संस्कृत विवि दरभंगा को 2-0 से हराया
फुटबॉल मैच (पुरुष) में तिलका मांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर और कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय, दरभंगा के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। अंतिम क्षणों में तिलका मांझी की टीम ने 2-0 से मैच जीत लिया। वॉलीबॉल (पुरुष) के मुकाबले में भी तिलका मांझी विश्वविद्यालय ने वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा को 2-0 से रौंदा। वॉलीबॉल (महिला) में भी तिलका मांझी की टीम ने वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा को 2-0 से ही पराजित किया। 

 

कबड्डी के शुरुआती मुकाबलों में मगध विश्वविद्यालय ने एमएमएच अरबी व फारसी विश्वविद्यालय को 53-3 से आसान शिकस्त दी। वहीं एक अन्य मुकाबले में वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, आरा ने तिलका मांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर को 37-35 से हराया। कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने एकलव्य-2018 एक संकल्प नामक स्मारिका का भी विमोचन किया। स्मारिका में मगध का परिचय व अन्य बातें हैं।

 

हार-जीत की भावना के बजाय खेल भावना खेलें
अपने उद्घाटन भाषण में एमयू के कुलपति प्रो. अहसन ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन राज्य व केंद्र सरकार की नीतियों का एक हिस्सा है। कहा कि खिलाड़ियों के उत्साह का वे सम्मान करते हैं लेकिन अनुरोध है कि खेल को न हार के लिए खेले न जीत के लिए बल्कि खेल को खेल की भावना से ही खेलें। वीसी ने राज्यपाल-सह कुलाधिपति को साधुवाद देते हुए कहा कि उन्होंने इस विश्वविद्यालय को एकलव्य-2018 के आयोजन के लिए अवसर प्रदान किया। 

 

उन्होंने कहा कि मेरे लिए खुशी की बात है कि मैंने इसी विश्वविद्यालय में 40 सालों तक शिक्षक के रूप में काम किया। एकलव्य में आए कुछ विश्वविद्यालयों का कुलपति भी रहा हूं। उन्होंने कहा कि इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य छात्रों का चरित्र निर्माण है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..