कागजों पर बना शौचालय, लाभुक के खाते में भेजी राशि

Gaya News - मानपुर प्रखंड में कागजों पर शौचालय बनाकर लाभुकों के खाते में राशि भेज दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:42 AM IST
Gaya News - toilets made on paper money sent to beneficiary39s account
मानपुर प्रखंड में कागजों पर शौचालय बनाकर लाभुकों के खाते में राशि भेज दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छता अभियान और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक घर मे शौचालय निर्माण कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन प्रखंड में सरकार की यह योजना सफल होती नहीं दिख रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में सैकड़ों ऐसे घर है जहां शौचालय निर्माण हुआ ही नही। वहीं कई घर ऐसे भी है जहां एक शौचालय पर तीन-चार लाभुकों को सरकार द्वारा मिलने वाली प्रोत्साहन राशि दे दी गई। बड़े पैमाने पर हुई इस धांधली की शिकायत स्थानीय अधिकारियों से की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

कई पंचायतों में हुआ है फर्जीवाड़ा : प्रखंडह के लखनपुर पंचायत की वार्ड संख्या 11, सनौत पंचायत की सरैया, सनौत, भुआलपुर आदि में गड़बड़ी हुई है। समन्वयक जया शंकर ने बताया कि क्षेत्र के नोडल अधिकारियों की अनुशंसा पर शौचालय निर्माण के लिए मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का ऑनलाइन भुगतान किया जाता है। उन्होंने स्वीकार किया कि कई लोग फर्जीवाड़ा कर दूसरे के शौचालयों के सामने फोटो खिंचवा कर जमा कर देते है। बताया कि फरवरी माह में लखनपुर वार्ड 11 में 9 लाभुकों को भुगतान किया गया। जिसमें आठ लाभुकों द्वारा शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया। लखनपुर पंचायत के लाभुक कृष्णा यादव ने बताया कि प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए तीन हजार रुपया बिचौलिया के माध्यम से लिया गया।

जालसाजी का विरोध कर की कार्रवाई की मांग

बंाकेबाजार। गया जिला राष्ट्रीय जनता दल के सचिव अशोक कुमार ने पननीया पंचायत के मुखिया पुत्र व भजपा के प्रखंड अध्यक्ष द्वारा जालसाजी कर राशि निकालने का विरोध करते हुए कार्रवाई की मांग की है। इसकी जांच करने व दोषी के खिलाफ कार्रवाई का मांग करते हुए कहा कि ऐसा नहीं करने पर राजद चरणबद्ध आन्दोलन करेगा।

राशि लेकर शौचालय नहीं बनाने वालों पर होगी कार्रवाई

सरकारी राशि लेकर शौचालय नहीं बनाने वालों के खिलाफ जांच कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों को किसी हाल में नहीं बख्शा जाएगा। अभय कुमार , बीडीओ, मानपुर

X
Gaya News - toilets made on paper money sent to beneficiary39s account
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना