कैमूर / हत्या कर पुलिस जवानों से हथियार लूटने वाले दो नक्सली गिरफ्तार

Two naxalites arrested for robbing arms from police personnel
X
Two naxalites arrested for robbing arms from police personnel

  • अधौरा थाना क्षेत्र स्थित जमुआ मुडान पर नक्सलियों ने किया था विस्फोट
  • कमांडर व नक्सली (पीडब्ल्यूजी)प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के लिए करते थे काम

दैनिक भास्कर

Sep 15, 2019, 12:40 PM IST

कैमूर. अधौरा में लैंड माइन्स कर तीन पुलिस जवानों की हत्या कर 13 राइफल व गोली लूटने वाले एरिया कमांडर समेत दो नक्सली गिरफ्तार किए गए हैं। पकड़े गए नक्सली झारखंड के गढ़वा जिला अंतर्गत भवनाथपुर थाना क्षेत्र के रेपुरा गांव निवासी धुंधा सिंह खरवार का पुत्र भरत सिंह खरवार उर्फ राजा जी है जबकि दूसरा नक्सली गढ़वा जिले के मझियाव थाना अंतर्गत सेमरी गांव निवासी बासुदेव यादव उर्फ देव मुनि यादव के पुत्र जयनाथ यादव है। जिन्हें एएसपी अभियान कैमूर राजीव रंजन और अधौरा इंस्पेक्टर कुमार धर्मेंद्र सिंह ने एसपी कैमूर के निर्देश के बाद गिरफ्तार किया। 

 

एरिया कमांडर व नक्सली (पीडब्ल्यूजी) प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के लिए काम करते थे। झारखंड के गढ़वा जिले से कैमूर पुलिस के हत्थे चढ़े नक्सली व एरिया कमांडर वर्ष 2001 में जिले के उग्रवाद प्रभावित प्रखण्ड अधौरा थाना क्षेत्र स्थित मुसहरवा बाबा के जमुआ मुडान पर बारूदी सुरंग से विस्फोट कर जवानों की हत्या कर हथियार की लूट की थी। इस घटना में दो सिपाही एक हवलदार की मौत के अलावे कई पुलिस के जवान घायल भी हुए थे। हत्थे चढ़े नक्सली पिछले 18 वर्षों से फरार चल रहे थे। जिनकी कैमूर पुलिस को तलाश थी। इनकी गिरफ्तारी से कैमूर पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है।

 

पिछले 18 वर्षो से फरार थे दोनों नक्सली
एसपी ने बताया है कि पकड़े गए नक्सलियों ने बयान में घटना में सलिप्ता स्वीकार करते हुए बताया है कि भवनाथपुर थाना में 2002 में गिरफ्तार हुए थे। जिसमें इस घटना में लूटी गई एक थ्री नॉट थ्री राइफल इनके पास से गढ़वा पुलिस ने जब्त की थी। जो आर्म्स बरामद किया गया था। वहां उस कैमूर जिला के पुलिस से लूटी गई थी। लेकिन कैमूर पुलिस को इसकी जानकारी नहीं हो सकी थी।

 

एरिया कमांडर था भरत सिंह खरवार
पुलिस ने बताया है कि गिरफ्तार किया गया नक्सली भरत सिंह खरवार एरिया कमांडर था। उसने कबूल किया है कि इस कांड के अलावे तीन अन्य कांड गढ़वा जिले में किया है जबकि लूटी गई पुलिस राइफल एवं अन्य अपराधिक इतिहास का पता किया जा रहा है। पुलिस द्वारा बताया गया है कि दोनों नक्सलियों पर झारखंड में पोटा एक्ट भी लगा हुआ है।

 

DBApp

 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना