जंक्शन पर बनाई जा रही पेंटिंग में विष्णुपद को स्थान नहीं, लोग खफा

Gaya News - रबर पेटिंग के माध्यम से महाबोधि मंदिर से संबंधित कलाकृतियों को पेंटिंग में उकेरा जा रहा है। डीआरएम से मिले लोग,...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:25 AM IST
Gaya News - vishnupad is not the place in the painting being made at the junction
रबर पेटिंग के माध्यम से महाबोधि मंदिर से संबंधित कलाकृतियों को पेंटिंग में उकेरा जा रहा है।

डीआरएम से मिले लोग, विष्णुपद की कलाकृति को स्थान देने की मांग

सिटी रिपोर्टर|गया सदर

गया जंक्शन की मुख्य बिल्डिंग की दीवारों पर बनाया जा रहा पेंटिंग मामला ने तूल पकड़ा है। तूल पकड़ने का कारण दीवारों पर रेलवे द्वारा स्थानीय प्रसिद्धि व इसके अनुरुप कलाकृति उकेरने में विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर का स्थान नहीं मिलना है। रेलवे द्वारा वर्तमान में मोरल व रबर पेटिंग द्वारा सामाजिक संदेश के अलावे स्थानीय महत्व के महाबोधि मंदिर से संबंधित कलाकृतियों को पेंटिंग के द्वारा उकेरा जा रहा है। इसमें विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर व अंत:सलिला फल्गु में आने वाले लाखों देशी विदेशी श्रद्धालुओं के द्वारा पूर्वजों के प्रति आस्था को नहीं दर्शाया गया है। जो गया में पिंडदान करने आते हैं।

मामले के लेकर लोगोें ने स्थानीय रेलवे पदाधिकारी से गुहार लगाई हैं। सभी ने मंगलवार को रेलवे एईएन विक्रम सेठ से मुलाकात कर डीआरएम के नाम मांग पत्र भी सौंपा है।

पिंडदानियों की आस्था का रखा जाए ख्याल: सामाजिक कार्यकर्ता महेश प्रसाद गुप्त बृजनंदन पाठक ने बताया कि जंक्शन पर पितृपक्ष व आए दिन आने वाले पिंडदानियों की आस्था का ख्याल रखा जाए। जंक्शन के बिल्डिंग की दीवारों पर बनाए जा रहे पेंटिंग में महाबोधि के साथ विष्णुपद मंदिर की आकृति बनाया जाए। ऐसा नहीं होने पर आक्रोश आंदोलन का रुप लेगा। मामले की डीएम, डीआरएम व स्थानीय रेलवे पदाधिकारियों को अवगत कराने की बात कही।

रेलवे के पेंटिंग प्लान में भी नहीं है विष्णुपद का स्थान

रेलवे की पेटिंग प्लान की प्रति के मुताबिक साफ है कि जंक्शन के मुख्य बिल्डिंग की दीवारों पर मोरल व रबर पेंटिंग के द्वारा कलाकृति निर्माण में विष्णुपद का स्थान नहीं मिला है। दीवार के दाहिने साइड जो चिन्ह उकेरा गया है जानकार उसे विष्णुचरण नहीं बल्कि महाबोधि मंदिर परिसर में बना भगवान बुद्ध का चरण चिन्ह बताते है।

X
Gaya News - vishnupad is not the place in the painting being made at the junction
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना