• Hindi News
  • Bihar
  • Gaya
  • Gaya News water affected not only humans but also animals plants due to water scarcity dm

जलसंकट के कारण न केवल मनुष्य बल्कि पशु, पौधे भी प्रभावित : डीएम

Gaya News - जल संकट के कारण न केवल मनुष्य बल्कि पशु, पौधे भी प्रभावित हुए। गया, रोहतास, कैमूर को धान का कटोरा क्षेत्र कहा जाता है,...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:11 AM IST
Gaya News - water affected not only humans but also animals plants due to water scarcity dm
जल संकट के कारण न केवल मनुष्य बल्कि पशु, पौधे भी प्रभावित हुए। गया, रोहतास, कैमूर को धान का कटोरा क्षेत्र कहा जाता है, लेकिन जल संकट के कारण इस बार धान का अच्छादन 61 फीसदी रह गया जबकि हर साल 90 से 95 फीसदी रहता है। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीएम अभिषेक सिंह ने उक्त बातें कही। उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के लिए गया से बेहतर स्थल बिहार में नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि हमें प्रकृति के साथ संतुलन बनाकर चलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि 15 से 16 जून 2019 को गया, औरंगाबाद एवं नवादा के करीब सौ से अधिक लोगों की मृत्यु हीट वेव से हुई। मरने वाले लोगों के शरीर का तापमान अचानक 106 से 107 डिग्री सेल्सियस तक हो गया था। जो लोग घर से बाहर थे, वे ज्यादा प्रभावित हुए। समीक्षा क्रम में पाया गया कि या घटना उन्हीं क्षेत्रों में हुई जहां सरफेस वाटर नहीं था, ग्राउंड वाटर का स्तर काफी नीचे था और हरियाली का अभाव था। उन्होंने कहा कि इसमें और अध्ययन करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत मानपुर, डुमरिया, इमामगंज प्रखंड को लिया गया, क्योंकि यहां ग्राउंड वाटर का दोहन ज्यादा हुआ है। इसके कारण जल समस्या उत्पन्न हुई। ग्राउंड वाटर की जमीन से मिट्टी की आद्रता समाप्त हो जाती है और उस क्षेत्र के पानी का स्रोत सूख जाता है और वहां न केवल पानी की समस्या होती है बल्कि फसल उत्पादन समस्या हो जाती है।

कार्यशाला को संबोधित करते डीएम।

इन उपायों पर होगा काम: उन्होंने कहा जल-जीवन-हरियाली के तहत जलस्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करना, रूफटॉप वाटर हार्वेस्टिंग करना, सोकपिट का निर्माण करना, हरियाली के लिए पेड़ लगाना यह सभी कार्य किए जाने हैं। कार्यशाला को राजीव रोशन, अपर सचिव सह मिशन निदेशक जल जीवन हरियाली, ग्रामीण विकास विभाग, बिहार एवं यूनिसेफ के स्वच्छता एवं जल विशेषज्ञ डॉ प्रभाकर सिन्हा ने भी संबोधित किया।

X
Gaya News - water affected not only humans but also animals plants due to water scarcity dm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना