पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Gopalganj News Doctors Do Not Arrive On Time In Sadar Hospital Patients Keep Waiting For Hours Outside Opd

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सदर अस्पताल में समय पर नहीं पहुंचते हैं डॉक्टर, ओपीडी के बाहर घंटाें इंतजार करते रहते हैं मरीज

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डॉक्टरों के लेट से आने की शिकायत स्वास्थ्य मंत्री तक लोगों ने की है, लेकिन आज तक व्यवस्था नहीं सुधरी

सदर अस्पताल की पिछले एक साल से बिगड़ी व्यवस्थाएं सुधर नहीं रहीं हैं। शनिवार को ओपीडी में चिकित्सकीय कार्य के प्रति संवेदनहीनता भी नजर आयी। सुबह आठ बजे से ही मरीजों का तांता निबंधन काउंटर पर लगा रहा। कतार में लगने के बाद जब मरीजों का निबंधन हुआ तो वे अपने पुर्जे को लेकर संबंधित ओपीडी चिकित्सक के पास जाकर कतारबद्ध हो गये। मगर चिकित्सकों की लेट से आने के कारण मरीजों को इंतजार करना पड़ा। डॉक्टरों के लेट से आने की शिकायत कलेक्टर से लेकर स्वास्थ्य मंत्री तक मरीजों और उनके परिजनों ने शिकायत की है, लेकिन आज तक व्यवस्था नहीं सुधरी।

एक घंटे से लेट से पहुंचे डॉक्टर

एेसे ही हालात शनिवार सुबह दिखे। सुबह 8:50 बजे भी न ताे सदर अस्पताल के ओपीडी में डॉक्टर मिले,न महिला वार्ड में महिला डॉक्टर। ऐसे में स्टाफ कौन कहां है, यह जानकारी भी कोई देने वाला नहीं मिला। सुबह 9:10 बजे के बाद एक एक करके डॉ शशिरंजन ,डॉ श्यामा प्रसाद, डॉ संदीप कुमार,डाॅ आरके सिंह और महिला चिकित्सक डॉ सारिका अपने कक्ष में बैठे। जबकि डॉक्टर के इंतजार में सुबह 8:00 बजे से ही मरीजों का आना शुरू हो गया था।

जानकारी के लिए नहीं लगाए जाते रोस्टर


सुबह 10:20 बजे। मैरवा गांव के राजदेव प्रसाद का साइिकल से गिरने के कारण पैर टूट गया है। अस्पताल पहुंचने बाद वह जानना चाहा कि कब किस डॉक्टर की ड्यूटी है, यह बताने वाला रोस्टर भी दीवार पर सटा हुआ नहीं मिला। इसी का फायदा उठाते हुए अस्पताल से डॉक्टर गायब रहते है। जबकि ओपीडी व इमरजेंसी ड्यूटी को लेकर सप्ताह भर का रोस्टर एडवांस तैयार किया जाता है।

सिविल सर्जन भी अपने कार्यालय में मौजूद नहीं थे

सुबह 10:35बजे ओपीडी में मरीजों का इलाज करने के लिए दांत, कान,आंख और जेनरल फिजिसियन डॉक्टर बैठे थे। सिविल सर्जन भी अपने कार्यालय में मौजूद नहीं थे। इमरजेंसी ड्यूटी में डॉ. कैशर जावेद सेवाएं दे रहे थे।

कई बीमारी के नहीं है विशेषज्ञ

सदर अस्पताल में चेस्ट फीजिशियन, हृदय रोग विशेषज्ञ, प्लास्टिक सर्जरी सहित दूसरे विशेषज्ञ डाक्टरों का अभाव है। इसका खामियाजा यहां आने वाले मरीजों को झेलना पड़ रहा है। इस कारण यहां इन रोगों से पीड़ित मरीजों का उपचार नहीं हो पा रहा है। ओपीडी में शनिवार को सर्वाधिक 750 मरीजों ने पर्चे बनवाए हैं। ओपीडी में चिकित्सकों के कक्ष में अंदर से लेकर बाहर तक मरीजों की लाइन रही।

मरीज बोले- भगवान भराेसे चल रहा अस्पताल, कई बीमारियों का अस्पताल में नहीं होता है इलाज

मरीजों ने कहा भगवान भरोसे है अस्पताल

पेट में दर्द से परेशान मरीज कमल किशोर प्रसाद, बुखार से पीड़ित असर्फी शरण, 17 वर्षीय चंचला कुमारी, रबैया खातुन, सुन्दर राम ने बताया कि सदर अस्पताल में कई बार इलाज के लिए सुबह आते हैं लेकिन कभी भी स्टाफ आैर डॉक्टर समय पर नहीं आते हैं। जिसकी वजह से मरीजों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। मरीजों ने कहा कि भगवान भरोसे है अस्पताल है। मरीजों के इलाज के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है।

एक महिला डॉक्टर के भरोसे ओपीडी

शनिवार को सुबह 10:15 बजे सदर अस्पताल के ओपीडी में महिला मरीजों की काफी भीड़ लगी है। लेकिन महज एक महिला डॉक्टर सारिका मरीजों का देख रही है। वह बताती है कि प्रसव कक्ष में भी मरीजों को देखने के लिए जाना पड़ता है। इसको लेकर मरीजाें को परेशानी होती है। अस्पताल में महिला डॉक्टराें की कमी है।

चिकित्सकों की कमी

ओपीडी तथा अस्पताल की पूरी चिकित्सा सेवाएं 12 चिकित्सकों के भरोसे संचालित हो रही है। रिक्त पदों के लिए मांग पत्र स्वास्थ्य विभाग को भेजा जा चुका है।।
पीसी प्रभात,डीएस, गोपालगंज

कभी समय पर नहीं आते डॉक्टर

ओपीडी के चिकित्सकों को ओपीडी में पांच घंटे की सेवा देनी होती है। सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक। मगर अक्सर चिकित्सक आधे से एक घंटे लेट पहुंचते हैं। वहीं इनकी ड्यूटी 1 बजने से कुछ मिनट पहले अवश्य समाप्त हो जाती है। शनिवार को ओपीडी में चार डा. की ड्यूटी लगी है। मगर ये चिकित्सक एक साथ कभी भी उपलब्ध नहीं रहे। कभी एक फरार तो दूसरा उपस्थित तो तीसरा फरार तो तो चौथा उपस्थित।

05

सीन

04

सीन

03

सीन

02

सीन

01

सीन

कक्ष में बैठे डॉक्टर।


सदर अस्पताल के ओपीडी में लगे भीड़


ओपीडी में मरीजों की भीड़

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें