• Hindi News
  • Bihar
  • Gopalganj
  • Gopalganj News dumariaghat is ready for kartik purnima dumriaghat tomorrow one and a half lakh devotees will take the dip of faith fair from today

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर सज धज का तैयार हुआ डुमरियाघाट कल डेढ़ लाख श्रद्धालु लगाएंगे आस्था की डुबकी,मेला आज से

Gopalganj News - कार्तिक पूर्णिमा मंगलवार को लगभग डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालु डुमरिया के नारायणी नदी में आस्था की डुबकी लगाएंगे ।...

Nov 11, 2019, 07:30 AM IST
कार्तिक पूर्णिमा मंगलवार को लगभग डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालु डुमरिया के नारायणी नदी में आस्था की डुबकी लगाएंगे । इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।सोमवार से मेला शुरू हो गया है। स्नान में होने वाली भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर नारायणी नदी के तट पर बैरिकेडिंग का कार्य पूरा कर लिया है। श्रद्धालुओं को स्नान-दान में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए जिला प्रशासन ने एक-एक कर सभी व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश स्थानीय प्रशासन को दिया है । कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर यहां स्नान-दान का सिलसिला सुबह चार बजे से दोपहर बाद तक जारी रहता है । सीमावर्ती पूर्वी चंपारण,पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर,सिवान,सारण जिलों के अलावे उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु स्नान-दान के लिए यहां पहुंचते हैं । यहां स्नान दान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा को लेकर जिला प्रशासन प्रतिवर्ष मुकम्मल व्यवस्था करती है । इस बार भी छठ महापर्व संपन्न होने के बाद से ही कार्तिक पूर्णिमा मेले व पवित्र स्नान की तैयारियां शुरू कर दी गई थी । स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा मेले की तैयारियां अंतिम चरण में है।

आज से जुटने लगेगी भीड़

डुमरियाघाट कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर नारायणी के तट से लेकर मेला परिसर तक 15 अस्थाई शौचालय का निर्माण जिला प्रशासन की ओर से कराया जा रहा है । गंडक नदी के घाट पर 10 तथा मेला परिसर में 5 चलंत शौचालय बन रहे हैं। हजारों की संख्या में श्रद्धालु सोमवार को ही रात में पवित्र स्नान के लिए डुमरियाघाट पहुंच जाते हैं । जो अगले सुबह यहां स्नान-दान करते हैं । ऐसे श्रद्धालुओं के लिए अस्थाई शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है ।

श्रद्धालुओं के लिए इस वर्ष भी सात दिवसीय भागवत कथा का आयोजन सोमवार से शुरू हो जाएगा

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर डुमरिया घाट का निरीक्षण करते एसडीएम

नारायणी के तट पर बन रहे 10 चेंज रूम

डुमरियाघाट नारायणी नदी के तट पर महिला श्रद्धालुओं के लिए 10 चेंज रूम का निर्माण जिला प्रशासन के निर्देश पर कराया जा रहा है । बैकुंठपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी अरविंद कुमार गुप्ता ने बताया कि चेंज रूम में महिलाएं स्नान करने के बाद कपड़ा बदलेंगी । महिलाओं व किशोरियों की सुविधा को लेकर इस वर्ष चेंज रूम बनाया जा रहा है ।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी होगा आयोजन

डुमरियाघाट स्थित कार्तिक पूर्णिमा मेले में प्रशासनिक स्तर से नदी के घाट से लेकर मेला परिसर तक लाइट,घाट पर टेंट व साउंड की भी व्यवस्था की जा रही है । टेंट में श्रद्धालु रात्रि विश्राम करेंगे । साथ ही भक्ति कार्यक्रमों का भी आनंद उठाएंगे । डुमरिया घाट एनएच 28 से नीचे उतरने के लिए रैंप बनाए जा रहे हैं

दो नियंत्रण कक्ष होगा गठित

कार्तिक पूर्णिमा मेले में इस वर्ष दो जगहों पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा रहा है | नारायणी के तट पर पहला नियंत्रण कक्ष स्थापित होगा । जहां पवित्र स्नान के दौरान अधिकारी व पुलिस बल मुस्तैद रहेंगे । जबकि दूसरा नियंत्रण कक्ष खोरमपुर चौक पर स्थापित किए जाएंगे । जिसमें सदर अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र पाल के नेतृत्व में सिधवलिया के अंचल पदाधिकारी,प्रखंड विकास पदाधिकारी, बैकुंठपुर, महम्मदपुर, सिधवलिया, बरौली, माझागढ़ सहित अन्य थानों के पुलिस पदाधिकारी भी कैंप करेंगें ।

फोरलेन पर वन-वे होगा परिचालन

चम्पारण के खजुरियां चौक से लेकर महम्मदपुर चौक तक दस किलोमीटर में फोरलेन एनएच 28 पर वाहनों का परिचालन वनवे रहेगा । प्रशासनिक स्तर पर मेला परिसर में दुपहिया वाहनों के प्रवेश पर इस वर्ष रोक लगा दी गई है । एनएच 28 पर एक तरफ श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए रास्ता खाली कराया जाएगा जबकि दूसरी तरफ वाहनों का आवागमन बरकरार रहेगा । महासेतु पर जाम की समस्या से निपटने के लिए भी दोनों तरफ पुलिस बल कैंप करेगी ।

भागवत कथा का होगा आयोजन

डुमरियाघाट स्थित कार्तिक पूर्णिमा मेले में इस वर्ष भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा । मेला कमेटी के अध्यक्ष प्रभात कुमार पुरी ने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए यह व्यवस्था पिछले वर्ष भी की गई थी । इस वर्ष भी सात दिवसीय भागवत कथा का आयोजन सोमवार से शुरू हो जाएगा ।

मेडिकल टीम रहेगी तैनात |डुमरियाघाट मेले में नारायणी के तट और मेला परिसर में अलग-अलग मेडिकल टीम एंबुलेंस के साथ तैनात किया जा रहा है । श्रद्धालुओं को तबीयत खराब होने की स्थिति में दवा और इलाज के लिए भटकना नहीं पड़े इसके लिए जिला प्रशासन ने यह व्यवस्था की है ।

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर डुमरिया घाट सज धज कर हुआ तैयार

एनडीआरएफ की टीम करेगी कैंप

डुमरियाघाट स्थित कार्तिक पूर्णिमा मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर एनडीआरएफ की टीम कैंप करेगी । प्रशिक्षित गोताखोर भी डुमरियाघाट में तैनात रहेंगे। एनडीआरएफ की टीम सोमवार की शाम से ही गंडक नदी में रिवर पेट्रोलिंग करेगी ।

ऐसे पहुंचें डुमरियाघाट चौक

गोपालगंज-पूर्वी चंपारण जिले की सीमा पर अवस्थित बैकुंठपुर प्रखंड के डुमरियाघाट चौक पहुंचने के लिए रेल मार्ग से दिघवा दुबौली रेलवे स्टेशन या फिर ब्रजकिशोर हाल्ट उतरा जा सकता है । दिघवा दुबौली रेलवे स्टेशन से उतर कर ऑटो से महम्मदपुर तथा फिर महम्मदपुर से ऑटो द्वारा डुमरियाघाट पहुंचा जा सकता है । जबकि बृजकिशोर हाल्ट से ऑटो द्वारा महम्मदपुर मोड़ तथा महम्मदपुर मोड़ से ऑटो द्वारा ही डुमरियाघाट तक पहुंचने की व्यवस्था है ।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना