कुपोषण दूर करने के लिए अफसरों, कर्मियों और सेविकाओं को दिया पांच मंत्र

Gopalganj News - राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत समाहरणालय सभाकक्ष में आईसीडीएस की ओर से पोषण सेमिनार का आयोजन शुक्रवार को किया गया।...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:50 AM IST
Gopalganj News - five mantras given to officers personnel and servants to eradicate malnutrition
राष्ट्रीय पोषण अभियान के तहत समाहरणालय सभाकक्ष में आईसीडीएस की ओर से पोषण सेमिनार का आयोजन शुक्रवार को किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डीएम अनिमेष कुमार पराशर, सिविल सर्जन डॉ. नंदकिशोर प्रसाद सिंह, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शम्स जावेद अंसारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर डीएम ने कहा कि जिले को सुपोषित बनाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के पांच मंत्र तैयार किये गये है। इन 5 मंत्रों से जिले को कुपोषण मुक्त किया जायेगा। इसके लिए आईसीडीएस, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग समेत नौ विभागों के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। प्रतिदिन आंगनबाड़ी केंद्रों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें हैं। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर सुधार की संभावना है। बच्चों को नियमित टीकारण, गर्भवती महिलाओं की जांच, प्रसव पूर्व व प्रसव के बाद काउंसलिंग, साफ-सफाई आदि कार्यों बेहतर ढंग से करने की आवश्यकता है।

समाहरणालय के सभागार में पोषण सेमिनार का शुभारंभ करते डीएम

जन्म के एक घंटे के भीतर मां का पीला दूध रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

डीएम ने दिलाई सभी को शपथ

डीएम ने मौजूद सभी पदाधिकारियों-कर्मियों व सेविका-सहायिकाओं को शपथ भी दिलाई । सभी ने शपथ लिया कि वे जिले से कुपोषण भगाकर दम लेंगे। पोषण माह अभियान के तहत घर घर सही पोषण का संदेश पहुंचाएंगे।

ये हैं पांच मंत्र

आईसीडीएस के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शम्स जावेद अंसारी ने सुपोषण के पांच सूत्रों के बारे में बताते हुए कहा कि शिशु जन्म के एक घंटे के भीतर मां का पीला दूध बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अगले 6 माह तक केवल मां का दूध बच्चे को कई गंभीर रोगों से सुरक्षित रखता है। इस दौरान स्तनपान के साथ ऊपरी आहार की काफी जरूरत होती है। गर्भवती माता, किशोरियाँ एवं बच्चों में अनीमिया की रोकथाम जरूरी है। गर्भवती महिला को 180 दिन तक आयरन की एक लाल गोली जरूर खानी चाहिए। साफ-सफाई एवं स्वच्छ भोजन डायरिया से बचाव करता है।

30 सितंबर तक चलेगा पोषण माह

महिला एंव बाल विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार जिले में 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह अभियान चलाया जायेगा। इस दौरान आंगनबाड़ी केंद्रों- परियोजना कार्यालय, प्रखंड स्तरीय कई कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं।

X
Gopalganj News - five mantras given to officers personnel and servants to eradicate malnutrition
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना