सोते बच्चों को जगाकर स्कूल लाएंगे गुरुजी गैर हाजिर होने पर दोषी होंगे अधिकारी

Gopalganj News - सुबह से ही काम के लिए निकल जाने वाले मां-बाप के लिए शिक्षा विभाग की पहल लाभदायक हो सकती है। अब उनके गांव के स्कूल में...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:30 AM IST
Gopalganj News - guruji will be able to bring children to school after sleeping
सुबह से ही काम के लिए निकल जाने वाले मां-बाप के लिए शिक्षा विभाग की पहल लाभदायक हो सकती है। अब उनके गांव के स्कूल में तैनात गुरुजी न सिर्फ उनके बच्चों को पढ़ाएंगे,बल्कि घर में सो रहे लाडले को जगाकर स्कूल तक भी लाएंगे । शिक्षकों को यह नई जिम्मेवारी शीघ्र ही मिलने वाली है। लोकसभा चुनाव सम्पन्न होते ही यह योजना जिले में लागू हो जायेगी। गुरुजी को गैरहाजिर बच्चों के घर जाकर उनके दरवाजे की कुंडी खटखटाने की नई जिम्मेदारी मिलने वाली है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने डीईओ व डीपीओ को पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि अबसेंट बच्चों को स्कूल तक लाने की जिम्मेवारी अब शिक्षकों और अधिकारियों की होगी। यह आदेश पहली से आठवीं क्लास तक के लिए जारी हुआ है।

यह आदेश पहली से आठवीं क्लास तक के लिए जारी हुआ है

चुनाव से पढ़ाई होगी प्रभावित,समय का प्रबंधन आवश्यक

सामने लोकसभा चुनाव है। गुरुजी चुनावी प्रशिक्षण में हैं। हालांकि जिस दिन उनका प्रशिक्षण नहीं भी है तो वे स्कूल के आसपास चुनावी कार्य की हवा फैलाकर निजी कार्य कर रहे हंै। यानी चुनाव के नाम पर जबर्दस्त बंक मार रहे हैं जबकि डीपीओ एसएसए ने सभी एचएम को गाइडलाइन जारी किया है कि विद्यालय बन्द न हों और बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होनी चाहिए। चुनावी कार्य भी महत्वपूर्ण कार्य है। इसलिए समय का प्रबंधन आवश्यक होगा ताकि सभी कार्य आसानी से समय पर निपटाए जा सकें।

पांचवी व आठवीं क्लास के फेल विद्यार्थियों के लिए स्पेशल क्लास

पहली बार पांचवी व आठवीं क्लास के छात्र-छात्राओं को उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण किया गया है। जो छात्र पांचवीं और आठवीं में फेल कर गए हंै उनके लिए विशेष क्लास चलाने का निर्देश है। दो माह तैयारी करने के बाद उन्हें दोबारा परीक्षा दिलायी जाएगी। मालूम हो कि जिले भर में करीब चार लाख से अधिक बच्चे प्रारम्भिक विद्यालयों में परीक्षा दिए थे।उनके प्रगति पत्र भी बांट दिए गए हैं।

स्कूल से दूर बच्चों को नियमित करने पर होगी पहल


X
Gopalganj News - guruji will be able to bring children to school after sleeping
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना