पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Gopalganj News Heavy Rains Again In Nepal Burnt Gandak Increased Water Level By 30 Cm 133 Lakh Cusec Water Released From Barrage

नेपाल में बारिश हुई तेज फिर उफनाई गंडक,30 सेंमी बढ़ा जलस्तर, बराज से छोड़ा 1.33 लाख क्यूसेक पानी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिले में गंडक की धारा लगातार चौड़ी हो रही है। कहीं कटाव का खतरा मडरा रहा है तो कई जगहों पर पानी बढ़ने से गंडक की धारा फिर से चौड़ी हो रही है। पिछले चार दिनों से नदी का लेवल लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में दियारा क्षेत्र के लोग एक बार फिर से टेंशन में हैं। इधर तीन दिनों से नेपाल में बारिश फिर से तेज हो गई है। ऐसे में बाल्मीकि नगर डैम से गंडक में पानी का डिस्चार्ज बढ़ गया है। गुरुवार और शुक्रवार को गंडक के लगातार सवा लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने से नदी का जलस्तर 30 सेंमी बढ़ गया है। जलस्तर बढ़ने में नदी के नीचले हिस्से में बसे लोग एक बार फिर से खौफजदा हैं।

दो दिनों से बढ़ा पानी का डिस्चार्य
रविवार से नेपाल की पहाड़ियों पर बारिश तेज हो गई है। गंडक के जल अधिग्रहण क्षेत्र नारायण घाट, पूर्थी, बेसीशहर में भारी बारिश के कारण दो दिनों से पानी का डिस्चार्ज बढ़ गया है। शुक्रवार की शाम 4 बजे बराज से 1.33 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इससे नदी जलस्तर में 8 सेंटीमीटर की और बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।

चिंताजनक स्थिति नहीं है
बाल्मीकि नगर डैम के अभियंता रंजन कुमार ने बताया कि नेपाल में बारिश तेज हो गई है। हालांकि अब चिंताजनक स्थिति नहीं है। पानी का डिस्चार्ज बढ़ने से जलस्तर में मामूली बढ़ोतरी हुई है। इससे बांधो पर कोई खतरा नहीं है। दो-चार दिन उतार चढ़ाव का सिलसिला अभी चलेगा।

अफसर बोले-पानी का डिस्चार्ज बढ़ने से जलस्तर में मामूली बढ़ोतरी ,इससे बांधों पर खतरा नहीं
मशानथाना में उफनाई गंडक नदी

नेपाल में गंडक का जलस्तर
स्थान खतरे का निशान बह रही है

मोदीबेनी 7.0 मीटर 6.0 मीटर

नारायण घाट 7.3 मीटर 6.4 मीटर

पुर्थी घाट 16.0 मीटर 15.1 मीटर

6 दिन का डिस्चार्ज (क्यूसेक में )
तिथि डिस्चार्ज

08 सितंबर 1.12 लाख

09 सितंबर 92 हजार

10 सितंबर 87 हजार

11 सितंबर 1.97 लाख

12 सितंबर 1.28 लाख

13 सितंबर 1.33 लाख

मशानथाना में उफनाइ गंडक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें