• Hindi News
  • Bihar
  • Gopalganj
  • Thawe News in the virtuous muhurta of makar sankranti amidst the vedic chants thave maa was offered khichdi

मकर संक्रांति के पुण्य मुहूर्त में वैदिक मंत्रों के बीच थावे मां को चढ़ाई गई खिचड़ी

Gopalganj News - शक्तिपीठ थावे में मां सिंहासनी को मकर संक्रांति के शुभ पुण्य मुहूर्त में वैदिक मंत्रों के बीच खिचड़ी महाभोग का...

Jan 16, 2020, 09:36 AM IST
Thawe News - in the virtuous muhurta of makar sankranti amidst the vedic chants thave maa was offered khichdi
शक्तिपीठ थावे में मां सिंहासनी को मकर संक्रांति के शुभ पुण्य मुहूर्त में वैदिक मंत्रों के बीच खिचड़ी महाभोग का प्रसाद चढ़ाया गया। प्रसाद के लिए नेपाल, यूपी, बिहार के विभिन्न जिलों के भक्तों की भीड़ लगी रही। परंपरा के अनुरूप महाभोग का प्रसाद चढ़ाने के लिए पुलिस कप्तान मनोज कुमार तिवारी, प|ी सीमा तिवारी के साथ पहुंचे। जहां पहले से मंदिर के प्रेम केडिया, महर्षि अनिल शास्त्री, अशोक प्रसाद महाभोग का प्रसाद तैयार रखे थे। पुलिस कप्तान के साथ मां के मंदिर में प्रसाद को वैदिक मंत्रों के बीच मुख्य पुजारी पंडित सुरेश पांडेय, हरेंद्र पांडेय एवं अन्य आचार्यों द्वारा विधिवत पूजा के साथ चढ़ाया गया। उसके बाद प्रसाद वितरण का कार्यक्रम शुरू किया गया। पुलिस कप्तान व उनकी प|ी ने प्रसाद वितरण की शुरुआत की, हालांकि बाद में एसडीओ उपेंद्र कुमार पाल भी पहुंचे। प्रसाद लेने के लिए देर रात तक भक्तों की कतार लगी रही। भक्तों ने मां को नरियल, चुनरी चढ़ाने के बाद शीश नवाया और प्रसाद लेकर खुद को सौभाग्यशाली बताया। थावे थाना अध्यक्ष विशाल आनंद, भाजपा नेता ओमप्रकाश सिंह भुट्टो, राजू यादव, रंजीत यादव, सुदामा मांझी, आशीष केडिया, पियूष केडिया, गुड्डू जायसवाल, डॉ अभिलाषा केडिया, मंजू द्विवेदी की भूमिका प्रमुख रही। मकर संक्रांति के मौके पर मां सिंहासनी को चढ़ाये गये खिचड़ी महाप्रसाद से असाध्य रोगों से मुक्ति मिल जाती है। सुख, समृद्धि के साथ मां की कृपा पूरे वर्ष बनी रहती है। मंदिर के मुख्य पुजारी पं सुरेश पांडेय ने बताया कि वर्ष 2011 से तत्कालीन डीएम पंकज कुमार ने विंध्याचल के साधक डब्लू गुरु की प्रेरणा से खिचड़ी महाभोग की शुरुआत करायी थी, जो अब परंपरा का रूप ले लिया है। थावे मंदिर में खिचड़ी महाभोग के प्रसाद के साथ बंदरों का भोज आकर्षण का केंद्र बना रहा। एसडीओ उपेंद्र कुमार पाल ने बंदरों को पूड़ी, हलवा खिलाकर उनके भोज की शुरुआत कराई। उसके बाद देर शाम तक बंदरों का भोज अद्भूत रहा। यहां आये पर्यटकों ने जमकर आनंद उठाया।

मीरगंज के साईं मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़, महाप्रसाद का वितरण

मीरगंज| मकर संक्रांति के मौके पर बुधवार को मीरगंज के साईं मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से ही उमड़ पड़ी जो देर शाम तक जारी रही। सुबह में ही साईं बाबा के पूजन अर्चन और आरती के बाद महाप्रसाद का आयोजन शुरू हुआ जो शाम तक जारी था। इस दौरान रिकॉर्ड संख्या में भक्तगण साईं मंदिर में पहुंचे और उन्होंने महाप्रसाद का आनंद लिया। इस संबंध में साईं सेवा संस्थान के सचिव सरोज कुमार रिंकू ने बताया कि लगभग 5000 से ज्यादा लोगों ने इस दौरान महाप्रसाद का आनंद लिया।खराब मौसम और ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं को आना जारी रहा, खासकर महिला श्रद्धालुओं की भीड़ अच्छी-खासी देखी गई। इस दौरान स्वयंसेवियों का समूह श्रद्धालुओं के सेवा निस्वार्थ भाव से करते देखा गया जिसमें संतोष कुमार, मंजीत कुमार,परमेश्वर कुमार, प्रीतम पांडेय, आदर्श, यश, शुभम, अजीत ,रीना देवी,सिमरन कुमारी, आभा देवी,मंजू देवी,निर्मला ,हरिशंकर, रचना और कार्यकारी अध्यक्ष राजकुमार शामिल थे। इस मौके पर आयोजित महाप्रसाद में शामिल होने को लेकर संप्रदायिक सौहार्द का अनूठा मिसाल देखा गया। एक तरफ जहां कांग्रेसी नेता दिलशाद खान, कमाल अहमद से लेकर डॉ फिरोज आलम आदि समेत हजारों लोगों ने महाप्रसाद का आनंद लिया। इस मौके पर डॉ फिरोज आलम ने कहा कि एक साथ मिल बैठकर महाप्रसाद का आनंद लेना हम लोगों को एक नई ऊर्जा प्रदान करता है। वही संतोष कुमार ने बताया कि नया साल का शुभारंभ का बहाना इससे बढ़िया और कोई नहीं हो सकता।

बाल भोज का भी हुआ आयोजन: शहर के रेलवे ढाला हरखौली के समीप भी महाप्रसाद का आयोजन राजद नगर अध्यक्ष कमलेश्वर प्रसाद गुड्डू माली के नेतृत्व में हुआ जिसमें ढाई सौ से ज्यादा बालक बालिकाएं शामिल हुई। इसके बाद अन्य भक्तों को भी लोगों को भी महाप्रसाद कराया गया। इस मौके पर अमजद खान, उधो यादव विनोद यादव, विनोद सिंह, बुल्ला मिश्रा, मोती साह आदि समेत अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Thawe News - in the virtuous muhurta of makar sankranti amidst the vedic chants thave maa was offered khichdi
X
Thawe News - in the virtuous muhurta of makar sankranti amidst the vedic chants thave maa was offered khichdi
Thawe News - in the virtuous muhurta of makar sankranti amidst the vedic chants thave maa was offered khichdi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना