सुबह से बारिश,दो दिन में 3 डिग्री गिरा पारा,सोमवार तक बारिश की संभावना

Gopalganj News - सूखे की आशंका से डरे किसानों के चेहरे पर गुरुवार से खुशी झलक रही है। सुबह से शुरू हुई हल्की बारिश का सिलसिला...

Sep 14, 2019, 07:51 AM IST
Gopalganj News - rainfall since morning mercury dropped 3 degrees in two days possibility of rain till monday
सूखे की आशंका से डरे किसानों के चेहरे पर गुरुवार से खुशी झलक रही है। सुबह से शुरू हुई हल्की बारिश का सिलसिला शुक्रवार को तेज हो गया।

झमाझम बरसात से खेतों में पानी की कमी दूर हो गई है। जो किसान पंपसेट चलाकर सिंचाई करने की तैयारी में थे, उन्हें काफी राहत मिली है। अनुमान है कि बारिश से किसानों का 12 करोड़ रुपये सिंचाई का बचा है। धान की अच्छी पैदावार के लिए फसल को पर्याप्त पानी चाहिए। इसके लिए सिर्फ सिंचाई से काम नहीं चलता, बारिश भी जरूरी है। क्योंकि बारिश का पानी धान की सींक में भरता है तो फसल तेजी से बढ़ती है। इस सीजन में ऐसी अच्छी बारिश अब तक नहीं हुई थी। धान की रोपाई कर किसान बरसात की उम्मीद में आकाश की ओर टकटकी लगाए बैठे थे। फसल सूखने के साथ ही किसान मायूस होते जा रहे थे।

मौसम में अचानक आई बदलाव के बाद दोपहर में तेज बारिश में जाते लोग

अगले तीन दिनों का संभावित तापमान

दिन अधिकतम न्यूनतम

शनिवार 30 डिग्र 25 डिग्री

रविवार 29 डिग्री 24 डिग्री

सोमवार 30 डिग्री 25 डिग्री

कोटा के हिसाब से ठीक हुई बारिश

सितंबर महीने में बारिश का कोटा 222.8 मिमी है। महीने का कोटा पूरा होने में अभी 131.7 मिमी बारिश की जरूरत है। हालांकि कृषि विभाग के अनुसार जिले में 13 सितंबर तक 91.1 एमएम हुई है। इस पखवारे में 2 दिन शेष हैं। ऐसे में 15 दिन के कोटा के हिसाब से 20 एमएम और बारिश चाहिए।

इस बार बारिश की स्थिति मिलीमीटर में

महीना बारिश होनी चाहिए वर्षा हुई

जून 172.8 113.3

जुलाई 314.1 592.3

अगस्त 310.3 106.9

सितंबर 222.8 91.7

आगे क्या?| मौसम वैज्ञानिक डॉ. संजय कुमार के अनुसार सोमवार तक थम कर बारिश होते रहेगी। रविवार को तेज बारिश हाेने की संभावना है। इस दौरान कुछ जगहों पर गरज के साथ ठनका भी गिर सकता है। हवा में नमी की मात्रा बढ़ने से रात में हल्की ठंड का एहसास होगा।

गर्मी से मिली राहत

बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है। दो दिनों में 3 डिग्री पारा लुढ़क कर अधिकतम 32 पर डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं शुक्रवार का न्यूनतम पारा 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

X
Gopalganj News - rainfall since morning mercury dropped 3 degrees in two days possibility of rain till monday
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना