सदर अस्पातल में लग रहा है 10 बेड का पेडियाट्रिक आईसीयू

Gopalganj News - गहन चिकित्सा के लिए बचों को अब बाहर रेफर नहीं होना पड़ेगा। उनका संपूर्ण और सटीक इलाज अब यही होगा। वह भी सदर अस्पताल...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:35 AM IST
Gopalganj News - sadar hospital is getting 10 bed pediatric icu
गहन चिकित्सा के लिए बचों को अब बाहर रेफर नहीं होना पड़ेगा। उनका संपूर्ण और सटीक इलाज अब यही होगा। वह भी सदर अस्पताल में। इसके लिए पेडियाट्रिक आईसीयू की यूनिट लगाई जा रही है। बीते दिनों मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से सैडको बचों की मौत के बाद सरकार ने बचों की समुचित इलाज के लिए सूबे में 10 शिशु गहन चिकित्सा केन्द्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसमें गोपालगंज भी शामिल है। गहन चिकित्सा का यूनिट स्थापित करने के लिए पटना से सभी उपकरण आ गया है। वार्ड में सेटअप लगाने का काम तेज हो गया है। यूनिट चलाने के लिए चिकित्सकों व कर्मचारियों की पोस्टिंग भी हो गई है। पेडियाट्रिक आईसीयू के नोडल अफसर डॉ. सौरभ कुमार ने बताया कि इस महीने के अंतिम सप्ताह में शिशु गहन चिकित्सा सेवा शुरू हो जाएगी।

आईसीयू में मौजूद मॉनिटर


सदर अस्पताल के आईसीयू के टीम जांच करती हुई

10 बेड की होगी यूनिट

पेडियेट्रिक आईसीयू यूनिट 10 बेड को बन रहा है। इसे महिला वार्ड के पीछे बने बिल्डिंग में स्थापित किया जा रहा है। नोडल अफसर से बताया कि करीब 60 लाख का मशीन पटना से आ गया है। इसे बेड वाइज सेट किया जा रहा है।

पेडियेट्रिक आईसीयू यूनिट एक नजर में

लागत खर्च - 60 लाख

वार्ड में बेड - 10

डेप्यूट चिकित्सक - 3

जीएनएम की पोस्टिंग - 3

एएनएम की पोस्टिंग -3

कर्मचारियों की हुई पोस्टिंग

पेडियेट्रिक आईसीयू यूनिट को चलाने के लिए एक नोडल अफसर के अलावे 9 कर्मचारियों की पोस्टिंग हो चुकी है। इसमें 3 चिकित्सकों में डॉ. संजय कुमार, डॉ. एके आर्या, डॉ. नौशाद के अलावे 3 जीएनएम, 3 एएनएम व 3 आशा कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है।

10 सेट ये उपकरण मंगाए गए

बेड, मॉनिटर, ऑक्सीजन, सेंटर लाइन वेंडिलेटर, वार्मर, एयर कंडिशनर आदि मंगाए जा चुके हैं। नोडल अफसर ने बताया कि यूनिक कक्ष में ही दवा का स्टोर रखा जाएगा।

Gopalganj News - sadar hospital is getting 10 bed pediatric icu
X
Gopalganj News - sadar hospital is getting 10 bed pediatric icu
Gopalganj News - sadar hospital is getting 10 bed pediatric icu
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना