गीला व सूखा कचरा अलग डालें, पॉलीथिन का प्रयोग किया तो कटेगा चालान

Gopalganj News - शहर में साफ-सफाई को लेकर नगर परिषद एक्शन में है। ईओ सुनिल कुमार ने कचरा प्रबंधन को लेकर सफाई कर्मियों को टास्क दिया...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:30 AM IST
Gopalganj News - separate wet and dry garbage use polyethylene then cut into invoices
शहर में साफ-सफाई को लेकर नगर परिषद एक्शन में है। ईओ सुनिल कुमार ने कचरा प्रबंधन को लेकर सफाई कर्मियों को टास्क दिया है। नगर परिषद ने आम शहरी, व्यवसायी व सभी निजी अस्पताल संचालकों से अलग-अलग कचरा एकत्रित करने की अपील करते हुए मानक के अनुसार डस्टबिन में रखने की बात कही है। इस दौरान ईओ ने कचरा प्रबंधन 2016, प्लास्टिक वेस्ट, ई-वेस्ट आदि के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने बताया कि मेडिकल वेस्ट को अलग -अलग सैग्रीगेट करके रखे तथा गीला कूड़ा जैसे कि फल, सब्जियों के छिलके, बचा हुआ भोजन आदि अलग करें। उससे जैविक खाद तैयार किया जाएगा।

घरों में बांटे गए है दो - दो डस्टबिन

नगर परिषद ने सूखा व गीला कचरा अलग-अलग जमा करने के लिए घरों में 2-2 डस्टबिन बांटे हैं। हरे रंग की डस्टबिन में सूखा और नीले रंग की डस्टबिन में गीला कचरा जमा करने का निर्देश दिया है। सुबह में कूड़ा निर्धारित स्थान पर ही डालें।

कचरा प्रबंधन पर काम शुरू

पॉलीथिन के प्रयोग पर कटेगा चालान

पॉलीथिन के प्रयोग करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते ईओ ने बताया कि पॉलीथिन के प्रयोग पर सरकार ने पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। अगर कोई इसका उपयोग करता हुआ पाया जाता है तो उससे जुर्माना वसूल किया जाएगा। पॉलीथिन का प्रयोग करने पर दुकानदारों का 1500 रुपए और आम लोगों का 100 रुपए का चालान काटा जा रहा है।

X
Gopalganj News - separate wet and dry garbage use polyethylene then cut into invoices
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना