स्कूलों में बच्चों के ठहराव व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में मील का पत्थर साबित होगा स्मार्ट क्लास

Gopalganj News - उत्क्रमित विद्यालय भोरे में स्मार्ट क्लास ने गुरुवार से काम करना शुरू कर दिया। इसका उद्घाटन जिला परिषद् अध्यक्ष...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:05 AM IST
Bhore News - smart class will prove to be a milestone in the stagnation and quality education of children in schools
उत्क्रमित विद्यालय भोरे में स्मार्ट क्लास ने गुरुवार से काम करना शुरू कर दिया। इसका उद्घाटन जिला परिषद् अध्यक्ष मुकेश पाण्डेय ने फीता काट कर किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उन्नयन बिहार कार्यक्रम के तहत प्रत्येक उच्च विद्यालय में स्मार्ट क्लास शुरू किया जा रहा है। इसी कड़ी में यहां भी स्मार्ट क्लास शुरू किया गया है। इसमें टेलीविजन के माध्यम से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के नवम एवं दशम वर्ग का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। इस योजना से सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र लाभान्वित होंगे। यह योजना विद्यालयों में बच्चों के ठहराव एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में मील का पत्थर साबित होगी। स्मार्ट क्लास के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत माध्यमिक विद्यालयों में आधुनिक तकनीक विशेषकर सूचना एवं संप्रेषण तकनीक का प्रयोग कर वर्ग का संचालन किया जाएगा।

इससे छात्रों में विषय वस्तु की अवधारणा विकसित करने में सहायता मिलेगी। साथ ही विषय आधारित बहुविकल्पीय प्रश्नों पर तर्कपूर्ण एवं सामूहिक चर्चा आयोजित किये जायेंगे। इसके माध्यम से समस्याओं, विशेषज्ञों की राय, प्रश्नों और समस्याओं का समाधान एवं प्रभावी मूल्यांकन का कार्य किया जाएगा। मौके पर विद्यालय के शिक्षक जयश्री प्रसाद, माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य लल्लन पांडेय, पूर्व विधायक डॉ इन्द्रदेव मांझी , क्रीड़ा मंच के जिला संयोजक संतोष मिश्रा, विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक शेषनाथ मदेशिया,मनीष, लोकेश के साथ क्षेत्र के तमाम गणमान्य व्यक्ति व विद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

भोरे में स्मार्ट क्लास का शुभारंभ करते जीप अध्यक्ष

X
Bhore News - smart class will prove to be a milestone in the stagnation and quality education of children in schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना