हेल्प डेस्क के जरिए सुलझाए जाएंगे आईसीडीएस के केस एप्लीकेशन की तकनीकी समस्याएं

Gopalganj News - अब जिले के आंगनबाड़ी सेविकाओं को रजिस्टर संभालने से मुक्ति मिली है। पहले उन्हें 11 रजिस्टरों को मैनुअली भरना होता...

Feb 15, 2020, 07:50 AM IST
Gopalganj News - technical problems of icds case application will be solved through the help desk

अब जिले के आंगनबाड़ी सेविकाओं को रजिस्टर संभालने से मुक्ति मिली है। पहले उन्हें 11 रजिस्टरों को मैनुअली भरना होता था। अब 11 रजिस्टरों में से 10 रजिस्टरों को ऑनलाइन कर दिया गया है। इसके लिए आंगनबाड़ी सेविकाओं को आईसीडीएस-कैस एप्लीकेशन के साथ स्मार्टफोन दिए गए हैं। साथ ही एप्लीकेशन के इस्तेमाल में आने वाली समस्याओं को सुलझाने के लिए जिले में हेल्प डेस्क का निर्माण भी किया गया है।

कार्यकर्ता के साथ लाभार्थी को करेगा अलर्ट


कैस एप्लीकेशन आईसीडीएस सुविधाओं के सही समय पर प्रदायगी को लेकर भी आंगनबाड़ी सेविका के साथ संबंधित लाभार्थी को मेसेज के जरिए अलर्ट भेजेगा। यदि किसी बच्चे का टीकाकरण का समय होगा तब कैस एप्लीकेशन मेसेज भेजकर आंगनबाड़ी सेविका के साथ लाभार्थी को भी देगा। आईसीडीएस के तहत प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं की सही समय पर जानकारी लाभार्थी को भी मिल सकेगी।


कैस एप्लीकेशन के फ़ायदे

ऑनलाइन रजिस्टर भरने से सेविकाओं के समय में बचत होगी। इससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर कार्य का बोझ कमेगा। रियल टाइम प्रबंधन आसन हो सकेगा। लाभार्थियों की ऑटोमेटिक ड्यू लिस्टिंग हो सकेगी।

तकनीकी समस्या की रियल टाइम होगी ट्रैकिंग

कैस एप्लीकेशन में किसी भी तरह की तकनीकी समस्या होने पर आंगनबाड़ी सेविकाएं समस्या को प्रखंड स्तर पर निर्मित हेल्प डेस्क को ऑनलाइन जानकारी देगी। प्रखंड स्तर पर निर्मित हेल्प डेस्क इस समस्या को सुलझाएंगे। प्रखंड स्तर पर समस्या का प्रबंधन नहीं होने पर इसे जिला स्तरीय हेल्प डेस्क को भेज दिया जाएगा।

प्रखंड स्तर पर बनाए गए हेल्पडेस्क

पोषण अभियान के सलाहकार मंत्रेश्वर झा ने बताया कि पोषण अभियान के तहत प्रदान की जाने वाली सुविधाओं में गुणवत्ता लाने के मकसद से आंगनबाड़ी केन्द्रों को कैस एप्लीकेशन के साथ जोड़ा गया है।

X
Gopalganj News - technical problems of icds case application will be solved through the help desk
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना