हमने कहा था कि न्याय के साथ विकास करेंगे.. और तब से उस रास्ते पर काम कर रहे हैं : सीएम

Gopalganj News - जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत शुक्रवार को गोपालगंज के देवापुर सीएम नीतीश कुमार पहुंचे। उन्होंने अपनी यात्रा का...

Dec 07, 2019, 07:35 AM IST
Gopalganj News - we said that we will develop with justice and have been working on that path ever since cm
जल जीवन हरियाली यात्रा के तहत शुक्रवार को गोपालगंज के देवापुर सीएम नीतीश कुमार पहुंचे। उन्होंने अपनी यात्रा का मतलब समझाते हुए लोगों मंच से जागरूक किया। पर्यावरण को लेकर सीएम ने 19 जनवरी को मानव श्रृखंला खड़ी करने की अपील की। सीएम ने 291 करोड़ की योजनाओं का सौगात जिले के लोगों को दिया। इसके बाद सीएम ने मंच से लोगों को संबोधित किया और फिर से विकास करने की बात को दोहराया।

सीएम नीतीश बोले

बहनों एवं भाईयों, आप सभी लोग जल जीवन हरियाली के जागरूकता सम्मेलन में उपस्थित हुए हैं। इसके लिए मैं आप सबको हृदय से धन्यवाद देता हूं, एवं आप सब का हार्दिक अभिनंदन भी करते हैं...। हमारे सभी साथियों ने, अधिकारियों ने जल जीवन हरियाली योजना के बारे में जो बातें हैं, उसकी चर्चा की। आप सब जानते हैं कि, जब से आप लोगों ने हमें काम करने का मौका दिया है। हम लोगों ने हर इलाके का विकास किया है।... और समाज के हर तबके का उत्थान किया है, क्योंकि प्रारंभ से ही जब 2005 में न्याय यात्रा पर निकले थे। हमने कहा था कि, न्याय के साथ विकास करेंगे। .. और तब से उस रास्ते पर काम किए। जो भी समाज का हासिए पर थे। उसे भी समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का काम किया है। चाहे महिलाओं का सशक्तिकरण हो, अल्पसंख्यक समाज का उत्थान हो, हमारे दलित -महादलित समाज लोग हों। उनका उत्थान हो, अति पिछड़ों का उत्थान हो। जो भी किनारे पड़े थे उन्हें मुख्यधारा से जोड़ने का काम लोगों ने काम किया। हम लोगों ने हर इलाके में विकास का काम किया। कृषि के विकास के लिए हम लोगों ने शुरू किया- कृषि रोड मैप। बजट की राशि कितनी बढ़ गई। जब मौका मिला था उस समय बिहार का बजट 25,000 करोड़ से भी कम था। लेकिन अब बिहार का बजट दो लाख करोड़ से ज्यादा हम लोगों ने पहुंचा दिया। आप लोगों ने काम करने का मौका दिया तो हम लोगों ने पूरी सेवा की है। आज इसी सिलसिले में जो काम हम लोगों ने प्रारंभ किया है, उसको जारी रखनी है कि कोई इलाका उपेक्षित नहीं रहे।

महिलाओं की मांग पर शराबबंदी

हमने महिलाओं की मांग पर ही शराब बंदी कानून लागू कर दिया। गाढ़ी कमाई का पैसा लोग शराब में बर्बाद करते थे। घर में आकर झगड़ा करते थे। बच्चे परेशान, महिलाएं परेशान। ... और जब शराब बंदी हो गया, तभी स्थिति में सुधार आया। जो हमारी बहनें हैं जीवका की दीदीयां उन सबको कहना चाहूंगा कि, यह अभियान चलाते रहिए। आपकी मांग तो हमने मान लिया। अब आप लोगों को काम है- सब को समझाते रहिए...।

दहेज व बाल विवाह से नुकसान

बाल विवाह व दहेज प्रथा के चलते कितना नुकसान हो रहा है। जिन लड़कियों की शादी कम उम्र में कम कर देते हैं, उन्हें क्या परेशानी होती है? यहाी महिलाओं का मृत्यु दर काकारण है। इसके बाद जो बच्चे पैदा होते हैं, उसका भी मृत्यु दर का यही कारण है। बच्चे बौनापन के शिकार हैं। कई प्रकार के बीमारियों के शिकार हैं।

बिजली पर बोले

हर घर बिजली का कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य रखा था दिसंबर 2018 का। 2 महीना पहले सभी घरों में बिजली पहुंच गई। हर घर नल का जल पर काम चल रहा है। लगभग 40- 45 परसेंट हो चुका है। ...और अगले वर्ष चुनाव के पहले यह काम अपना काम पूरा हो जाएगा।

देवापुर में मंच से कुछ इस तरह अंदाज में भाषण देते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार।

भूजलस्तर में कमी चिंताजनक, कुदरत ने हमें सचेत कर दिया

बरसात के पहले मैं दक्षिण बिहार के अनेक इलाकों में जो आकलन कराया। भूजल स्तर में कमी आ गई थी। इस बार उत्तर बिहार में कमी आई। आपको आश्चर्य होगा दरभंगा व मिथिला में कमी आई जो कोई सोच नहीं सकता था। कुदरत ने हम लोगों को सचेत कर दिया।

कब्जामुक्त होंगे तालाब, ाकरेंगे जीर्णोद्धार

जितने भी हमारे सार्वजनिक तालाब हैं पोखर हैं। अगर उस पर किसी भी प्रकार से कोई अतिक्रमण कर लिया है तो उसको अतिक्रमण मुक्त कराएंगे। जितने सार्वजनिक पोखर, तालाब, पइन और आहर हैं उसका जीर्णोद्धार करेंगे। यहां पर आए तो देख कर बड़ी खुशी हुई।

जल है तो जीवन है, हरियाली उत्साह का प्रतीक

पहले भी शराबबंदी, बाल विवाह व दहेज प्रथा के खिलाफ मानव शृंखला बना कर बिहार ने पूरे देश को संदेश दिया है। अब जल जीवन हरियाली के अभियान से पर्यावरण के असंतुलन को दूर करने की जीद बिहार ने ठान रखा है। जल जीवन हरियाली यात्रा के चौथे पड़ाव में मुख्यमंत्री देवापुर पहुंचे। उन्होंने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर स्थित तालाब का जीर्णोद्वार किया। इसके अलावा प्ले आंगनबाड़ी केन्द्र, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्मट, हरहयाली योजना के तहत पौधा रोपण, सोख्ता निर्माण, नल-जल योजना सहित कई कार्यो का अवलोकन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 291 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन रिमोट कंट्रोल के माध्यम से किया। इसमें 1025 योजनाएं जल जीवन हरियाली की शामिल हैं। इतना ही नहीं, उन्‍होंने पौधारोपण भी किया। मौके पर कई अधिकारी मौजूद रहे। सीएम के सभी स्थल पर सुरक्षा के तगड़े इंतजामात रहे।

हमारी आप सब लोगों के प्रति पूरी शुभकामनाएं हैं। गोपालगंज के लोगोंआप जान लीजिए। कम लोगों को पता होगा कि सबसे विकसित जिलों में से एक गोपालगंज भी है। यहां की औसत आमदनी भी काफी अच्छी है। इसको और बढ़ाएंगे। जैसे गोपालगंज आगे हैं, गोपालगंज और आगे बढ़ता रहे.... हम यही कोशिश करेंगे। आप सब लोगों को हृदय से धन्यवाद देता हूं। हम सब मिलकर चलेंगे, तभी समाज आगे बढ़ेगा। इन्हीं शब्दों के साथ आप सबको यहां की उपस्थिति के लिए धन्यवाद करता हूं। जय हिंद। जय भारत। जय बिहार। नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री

Gopalganj News - we said that we will develop with justice and have been working on that path ever since cm
Gopalganj News - we said that we will develop with justice and have been working on that path ever since cm
X
Gopalganj News - we said that we will develop with justice and have been working on that path ever since cm
Gopalganj News - we said that we will develop with justice and have been working on that path ever since cm
Gopalganj News - we said that we will develop with justice and have been working on that path ever since cm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना