पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पशुपालन को व्यवसाय का रूप देने की है जरूरत

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दूध उत्पादक किसान भाइयों के बल पर ही यह सहकारी संस्था बिहार का मुख्य संस्था के रूप में उभरकर आई है। किसानों को उनके मेहनत का उचित मूल्य प्राप्त हो सके इसके लिए हम लगातार प्रयासरत हैं। आज जरूरत है पशुपालन को व्यवसाय का रूप देने की। पशुपालन और कृषि का कहीं ना कहीं अन्योनाश्रय संबंध है। उक्त बातें वैशाली पाटलिपुत्र दुग्ध उत्पादन सहकारी संघ के अध्यक्ष संजय कुमार ने सिलोथर दुग्ध उत्पादन सहयोग समिति के तृतीय बोनस वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि वैशाली समेत सहकारी संघ 5 जिलों में 28 सौ से अधिक समितियों के माध्यम से पशु पालकों किसान भाइयों के दूध को खरीदकर उन्हें उचित मूल्य दे रही है। उन्होंने बताया कि 2800 समितियों में से लगभग 100 समितियां ही किसानों के बीच वार्षिक बोनस वितरण कर पा रहा था। जिसे एक अभियान के तहत पिछले वर्ष 1450 समितियों का बोनस वितरण करवाया गया है। इस वर्ष सभी अठाइस सौ समितियों का बोनस वितरण का लक्ष्य निर्धारित है।

उन्होंने कहा कि बोनस वितरण यह दर्शाता है कि सहकारी संघ के वार्षिक लाभांश में दूध उत्पादक किसान भी शेयर धारक है। उन्होंने कहा कि पहले लोग कृषि और दूध के लिए दूसरे देशों पर निर्भर थे। लेकिन आज परिस्थितियां काफी बदल गई है। दूध के क्षेत्र में भारत पूरे विश्व में प्रथम स्थान पर है। उन्होंने मौके पर सिलौथर दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के सचिव मुकेश राय से कहा की समिति को सुचारू रूप से चलाने के लिए दसवें दिन किसानों को ससमय भुगतान किया जाए तथा प्रत्येक वर्ष बोनस वितरण किया जाए। इस अवसर पर 188 किसानों के बीच दो लाख 50 हजार सात सौ 70 रुपए 77 पैसे राशि का वितरण किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शशि भूषण सिंह ने किया। वहीं कार्यक्रम को सहकारी संघ के टीम लीडर अवधेश चौधरी ने भी संबोधित किया। वहीं, मुख्य अतिथि संजय कुमार को मोमेंटो तथा अंग वस्त्र देकर समिति के सचिव पूर्व मुखिया मुकेश राय द्वारा सम्मानित किया गया।

जंदाहा में सुधा डेयरी के अध्यक्ष को सम्मानित करते हुए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें