चेचर में अष्टयाम शुरू, परिक्रमा के लिए लगी लाइन

Hajipur News - स्थानीय बिदुपुर प्रखंड क्षेत्र के चेचर गांव में रविवार से 24 घंटे का अष्टयाम यज्ञ वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ शुरू...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:55 AM IST
Bidupur News - ashtayam begins in checher line for circumambulation
स्थानीय बिदुपुर प्रखंड क्षेत्र के चेचर गांव में रविवार से 24 घंटे का अष्टयाम यज्ञ वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ शुरू की गई। यज्ञ का आयोजन जय बजरंग बली और औरा क्लब चेचर की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। रविवार की सुबह बैंड बाजे के साथ सैकड़ों महिलाओं ने अपने सर पर कलश में गंगा जल लेकर यज्ञ स्थल पर पहुंची। जहां आचार्यों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधिवत पूजा अर्चना शुरु की गई। दिन के लगभग 12 बजे से अष्टयाम यज्ञ प्रारंभ किया गया। यज्ञ प्रारंभ होते ही पूरा क्षेत्र हरे कृष्णा हरे कृष्णा, कृष्णा-कृष्णा हरे-हरे के संगीतमय धून से गूंजायमान हो गया। यज्ञ शुरू होते ही चेचर समेत इसके आस-पास के कई गांवों के महिला व पुरुष श्रद्धालु यज्ञ परिक्रमा करने लगे। यज्ञ स्थल पर बने यज्ञ मंडप के चारों ओर महिला व पुरुष श्रद्धालु हरे कृष्णा, हरे कृष्णा का जाप करते रहे। वहीं यज्ञ स्थल के दूसरी ओर आचार्य द्वारा ध्वनि विस्तारक यंत्र पर राम चरित्र मानस का पाठ व हवन से पूरा वातावरण भक्ति मय बना हुआ था। यज्ञ में आए हुए श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए औरा क्लब चेचर के सदस्य पूरी श्रद्धा के साथ यज्ञ स्थल पर आए लोगों की सेवा के लिए लगे हुए थे।

शाम होते ही रंग-बिरंगी रोशनी से चमक उठा पंडाल

चेचर गांव में 24 घंटे के यज्ञ में दूर दराज से आए हुए श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना नहीं पड़े इसके लिए आयोजन समिति के सदस्यों ने रात्रि विश्राम के लिए विशेष रूप से व्यवस्था किया गया है। यज्ञ स्थल से लगभग दो किलोमीटर के चारों ओर रोशनी का पर्याप्त व्यवस्था किया गया है। वहीं यज्ञ स्थल व मंडप को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाकर कलाकारों ने उत्कृष्ठ नमूना पेश किया। औरा क्लब चेचर के तत्वावधान में आयोजित यज्ञ समाप्ति के बाद देवी जागरण और विवाह कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। इस विवाह कीर्तन के लिए आसपास के लोक गायक अपनी आवाज से लोगों को मनोरंजन करेंगे।

अष्टयाम को लेकर निकली कलशयात्रा में शामिल श्रद्धालु।

X
Bidupur News - ashtayam begins in checher line for circumambulation
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना