महनार के सीएचसी का प्रखंड प्रमुख ने किया निरीक्षण, मिलीं अनियमितताएं

Hajipur News - महनार प्रखंड प्रमुख ने महनार नगर स्थित सीएचसी का गुरुवार की देर शाम औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीएचसी...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:32 AM IST
Mahnar News - block head of mehnar inspected chc found irregularities
महनार प्रखंड प्रमुख ने महनार नगर स्थित सीएचसी का गुरुवार की देर शाम औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सीएचसी में कई तरह की अनियमितता सामने आई। इस मौके पर अस्पताल का एक भी पंजी प्रखंड प्रमुख के सामने उपस्थापित नहीं किया। इतना ही नहीं सीएचसी से कई कर्मी भी अनुपस्थित पाए गए।

जानकारी के अनुसार महनार प्रखंड प्रमुख संगीता कुमारी गुरुवार की देर शाम महनार सीएचसी का निरीक्षण करने पहुंची। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, स्थापना लिपिक, स्वास्थ्य प्रबंधक, लेखापाल आदि अनुपस्थित पाए गए। जब प्रमुख ने इस संबंध में जानकारी मांगी तो बताया गया कि चिकित्सा पदाधिकारी जिला में आयोजित बैठक में भाग लेने गए है। वहीं लेखापाल अवकाश पर है। जब प्रमुख ने अस्पताल के कर्मियों की उपस्थिति पंजी मांगी तो उपलब्ध नहीं कराया गया। मौके पर मौजूद बीसीएम गौतम कुमार से जब चिकित्सक एवं कर्मियों की उपस्थिति पंजी, निरीक्षण पंजी, अवकाश पंजी आदि की मांग की तो उन्होंने बताया कि लेखापाल पंचानंद का कार्यालय में बंद है। वे अवकाश पर हैं। उनके पास कोई पंजी नहीं है। स्वास्थ्य प्रबंधक ने उन्हें प्रभार देकर गए हैं।

जब प्रमुख ने पूछा कि पंजी कार्यालय में बंद है तो कर्मियों की उपस्थिति भी आज की दर्ज नहीं हुई होगी। इस पर बीसीएम गौतम कुमार ने कहा कि ऐसा हुआ होगा। स्थापना लिपिक की अनुपस्थिति के कारण स्थापना कर्मियों की भी उपस्थिति पंजी उपलब्ध नहीं कराया गया।अस्पताल में केवल डॉ. अलका कुमारी मौजूद थी।

प्रमुख के निरीक्षण के दौरान सीएचसी के शौचालय में भी गंदगी पर गहरी नाराजगी जाहिर की। अस्पताल के सफाई कर्मियों की उपस्थिति पंजी के निरीक्षण में पाया गया कि 04 सितम्बर के बाद से उस पर किसी की भी कर्मी की उपस्थिति दर्ज नही की गई थी। निरीक्षण के दौरान अस्पताल परिसर के बाहर एवं पोर्टिको के ऊपर भी गंदगी का अंबार दिखा।जिस पर प्रमुख ने कार्रवाई की बात कही। प्रमुख ने सफाई सुपरवाइजर को फटकार लगाते हुए कहा कि यह सब नहीं चलेगा। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि अस्पताल में लगभग एक वर्ष से मरीजों को भोजन नहीं दिया जा रहा है। निरीक्षण के बाद प्रमुख ने कहा कि इस संबंध में जिला के डीएम, स्वास्थ्य सचिव, राज्य स्वास्थ्य समिति एवं स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया जाएगा।

X
Mahnar News - block head of mehnar inspected chc found irregularities
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना