विभाग ने शुरू की तैयारी

Hajipur News - दस केंद्रों पर दो पाली में होगी 28 जनवरी को एसटीईटी परीक्षा शिक्षा बिहार बोर्ड के तत्वावधान में माध्यमिक...

Jan 16, 2020, 09:40 AM IST
Vaishali News - department started preparations
दस केंद्रों पर दो पाली में होगी 28 जनवरी को एसटीईटी परीक्षा शिक्षा

बिहार बोर्ड के तत्वावधान में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 जनवरी को आयोजित होगी। जिला शिक्षा विभाग ने कदाचार मुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए तैयारी में जुट गई है। परीक्षा में महिला व पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाए जाएगें। इस वर्ष जिले में लगभग 8173 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षा दो पालियों में संचालित की जाएगी। पहली पाली सुबह 10 से 12.30 बजे तक एवं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 से 4.30 बजे तक आयोजित होगी। बोर्ड के निर्देशानुसार जिले में बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा और जैमर लगाया जाएगा। विभाग के निर्देशानुसार डीईओ सभी केंद्रों के केंद्राधीक्षकों को दिशा-निर्देश जारी किया है। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर जैमर, सीसीटीवी कैमरा का तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही 20 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक, चार वीक्षकों पर एक रिलीवर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। जबकि एक कमरे में कम से कम दो वीक्षक और परीक्षा कक्ष में एक बेंच पर दो परीक्षार्थियों को बैठने के लिए स्थान निर्धारित किया जाएगा। प्रथम पाली सुबह 10 से 12.30 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 से 4.30 बजे तक आयोजित होगी। इस दौरान अभ्यर्थियों को निर्धारित केंद्रों पर आधा घंटा पहले जाने के लिए अनुमिति दिया जाएगा। परीक्षा में पहली पाली वाले अभ्यर्थियों को सुबह 9.30 बजे और दूसरी पाली के लिए 1.30 बजे तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। दोनों पालियों में ओएमआर शीट पर एसटीईटी पात्रता परीक्षा ली जाएगी।

जांच के बाद ही मिलेगा प्रवेश

कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए बोर्ड के निर्देशानुसार तैयारी की जा रही है। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की जांच तीन लेयर में किया जाएगा। परीक्षार्थियों को केंद्र पर जूता-मोजा, घड़ी, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, घड़ी, बैग किसी भी परिस्थिति में परीक्षा कक्ष में ले जाना वर्जित होगा।

इन केंद्रों पर होगी एसटीईटी परीक्षा

आरएन कॉलेज, वैशाली महिला कॉलेज, राज्य संपोषित बालिका उच्च विद्यालय, जमुनीलाल कॉलेज, जीए इंटर स्कूल, सुखदेव मुखलाल कॉलेज, किड्स इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल कंचनपुर, सीआर के कॉलेज, जयप्रकाश इवनिंग कॉलेज एवं एसएनएस कॉलेज।

X
Vaishali News - department started preparations
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना