नारायणी नदी तट और मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

Hajipur News - सोनपुर में पारंपरिक उत्साह के साथ बुधवार को मकर संक्रांति का पर्व मना। इस पावन पर्व के मौके पर श्रद्धालु नारायणी...

Jan 16, 2020, 09:31 AM IST
Sonepur News - devotees throng the banks of narayani river and temples
सोनपुर में पारंपरिक उत्साह के साथ बुधवार को मकर संक्रांति का पर्व मना। इस पावन पर्व के मौके पर श्रद्धालु नारायणी एवं गंगा नदी में स्नान करने के बाद बाबा हरिहरनाथ मंदिर में जाकर जलाभिषेक एवं पूजा अर्चना की। साथ ही बाबा को तिल-गुड़ एवं अरवा चावल रूपी प्रसाद चढ़ाया। बाबा हरिहरनाथ मंदिर का विशेष रूप से इस मौके पर सजावट किया गया।

मंदिर के मुख्य अर्चक आचार्य सुशील चंद्र शास्त्री ने बताया कि मकरसंक्रांति में सूर्य के धनुष मकर राशि में प्रवेश करते ही शुभ मुहूर्त की शुरुआत हो जाती है। उन्होंने बताया कि इस तिथि को बाबा पर तिल एवं गुड़ के साथ अरवा चावल अर्पित किये जाने का बड़ा ही महत्व है। बताया कि इस ऋतु में हर व्यक्ति को स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से तिल का अवश्य उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा उरद का दाल का भी विशेष महत्व है। इधर, मकर संक्रांति के मौके पर कई परिवारों में एक दूसरे के घर जाकर दही चूड़ा खाने-खिलाने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा। इस दौरान बच्चों के साथ युवाओं ने भी जमकर पतंगबाजी की। वहीं, सुबह से ही सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों ने अपने रिश्तेदार एवं शुभ चिंतकों को मकर संक्रांति की शुभकामना दी।

सोनपुर के हरिहरनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करते श्रद्धालु।

X
Sonepur News - devotees throng the banks of narayani river and temples
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना