• Hindi News
  • Bihar
  • Hajipur
  • Sonepur News from today the final year examination will be held at 13 examination centers of the division

आज से प्रमंडल के 13 परीक्षा केन्द्रों पर होगी स्नातक फाइनल ईयर की परीक्षा

Hajipur News - जेपीविवि प्रशासन ने स्नातक पार्ट थ्री सत्र 2015- 2018 एवं 2016- 2019 की परीक्षा शिड्यूल में मामूली फेरबदल कर संशोधित शिड्यूल...

Jan 16, 2020, 09:31 AM IST
Sonepur News - from today the final year examination will be held at 13 examination centers of the division
जेपीविवि प्रशासन ने स्नातक पार्ट थ्री सत्र 2015- 2018 एवं 2016- 2019 की परीक्षा शिड्यूल में मामूली फेरबदल कर संशोधित शिड्यूल जारी कर दिया गया है। जेपीविवि के परीक्षा नियंत्रक डा.अनिल कुमार सिंह ने बताया की संशोधित शिड्यूल में 21 जनवरी को निर्धारित ग्रुप ए एवं ग्रुप बी के छठे पेपर की परीक्षा को पीछे करते हुए 19 जनवरी को ही आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। मालूम हो कि जेपीविवि में 21 जनवरी को विवि का दीक्षांत समारोह आहुत है ऐसे में उस तिथि को परीक्षा का आयोजन संभव नही है। बहरहाल विवि प्रशासन पूर्व में जारी परीक्षा शिडियूल में मामूली बदलाव कर संशोधित शिडियूल भी जारी कर दिया है। वहीं विवि प्रशासन ने परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए विषयानुसार ग्रुप में भी मामूली बदलाव किया गया है। पूर्व में ग्रुप बी में एकाउंटिंग एंड फायनांस, साइकोलॉजी,हिन्दी के छात्रों को रखा गया था। हालांकि संशोधित शिडियूल में ग्रुप बी में एकाउंटिंग एवं फायनांस की जगह पर कॉमर्स को शामिल किया गया है। जबकि ग्रुप बी में शामिल शेष दो अन्य सब्जेक्ट साईकोलॉजी एवं हिन्दी पूर्व की तरह ही रखा गया है। उधर आनर्स पेपर के साथ ही जेनरल कोर्स के लिए 21 जनवरी को निर्धारित सोशियोलॉजी के पेपर की परीक्षा को भी 19 जनवरी को पूर्व निर्धारित समय व केन्द्र पर ही आयोजित किया जाएगा। जबकि शेष अन्य पेपर की परीक्षा पूर्ववत समय व दिन को ही आयोजित किया जाएगा।

जेपीविवि
परीक्षा को कदाचारमुक्त बनाने के लिए सभी केन्द्राधीक्षकों को दिशा-निर्देश

आॅनर्स पेपर के लिए प्रमंडल में ही बनाए हैं परीक्षा केंद्र

विवि प्रशासन ने परीक्षा के लिए केन्द्र का भी निर्धारण कर दिया है। सारण प्रमंडल में आनर्स पेपर के लिए कुल 13 परीक्षा केन्द्र निधार्रित किया गया है। जिसमें सारण जिला में क्रमश: राजेन्द्र कॉलेज छपरा,जगदम कॉलेज छपरा,जेपीएम कॉलेज छपरा,गंगा सिंह कॉलेज छपरा, रामजयपाल कॉलेज छपरा,पीसी साइंस कॉलेज छपरा, पीएन कॉलेज परसा तथा पीआर कॉलेज सोनपुर सहित कुल 8 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। वहीं सीवान में डीएवी कॉलेज सीवान, जेड ए इस्लामिया कॉलेज सीवान तथा गोपालगंज में कमला राय कॉलेज, गोपेश्वर कॉलेज हथुआ तथा महेन्द्र महिला कॉलेज गोपालगंज को परीक्षा केन्द्र निर्धारित किया गया है।

जेनरल और वोकेशनल कोर्स के लिए दो केन्द्र

उधर विवि प्रशासन ने आनर्स के साथ ही जेनरल एवं वोकेशन कोर्स के परीक्षार्थियों के लिए प्रमंडल में दो केन्द्र निर्धारित किया गया है। इसके तहत सारण के छात्रों के लिए जगलाल चौधरी कॉलेज छपरा तथा सीवान एवं गोपालगंज के छात्रों के लिए विधा भवन महिला कॉलेज सीवान को परीक्षा केन्द्र निर्धारित किया गया है। बताते चलें कि स्नातक पार्ट थ्री का एग्जाम आगामी 16 जनवरी से 31 जनवरी तक तथा जीईएस की परीक्षा 1एवं 2 फरवरी को आयोजित किया जाएगा।

गोपेश्वर कॉलेज में स्नातक की होगी परीक्षा, विवि प्रशासन की तैयारी पूरी

हथुआ| गोपेश्वर कॉलेज में स्नातक के दो सत्रो के थर्ड ईयर की परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा में लिए कालेज प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जेपीविवि द्वारा इस बार भी दो सत्रो (सत्र 2015-18 एवं 2016-2019) की परीक्षा एक साथ ली जा रही है। हथुआ गोपेश्वर कॉलेज परीक्षा केंद्र पर 8 कालेजों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें एसएन पांडेय डिग्री कालेज, श्रीकांत बाबू डिग्री कालेज,बीपीएस कालेज भोरे, पंडित देवराज डिग्री कालेज, गोपालगंज डिग्री कालेज, बांके बिहारी डिग्री कालेज, रविंद्र राय डिग्री कालेज, यमुना राय रामादेवी डिग्री कालेज सामिल है। परीक्षा नियंत्रक डॉ सरफराज अहमद ने बताया कि परीक्षा में शामिल छात्र छात्राओं को कालेज गेट पर ही जांच में बाद प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा पूरी तरह कदाचार मुक्त हो इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कालेज के सभी कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। किसी भी छात्र छात्राओं को कदाचार में शामिल पाए जाने पर उसे निष्कासित कर दिया जाएगा। परीक्षा में लिए विश्वविद्यालय द्वारा उड़नदस्ता टीम का गठन किया गया है। जो सभी केंद्रों का निरीक्षण करेगी। गुरुवार को प्रथम पाली में सुबह 9.30 से 12.30 तक हिस्ट्री, भोजपुरी, संगीत,आईएफएफ, एवं एआईएच की परीक्षा होगी। वहीं दूसरी पाली में दोपहर 1.30 से 4.30 तक अकाउंट, फाइनेंस,साईक्लोजी व हिन्दी विषय की परीक्षा आयोजित होगी।

X
Sonepur News - from today the final year examination will be held at 13 examination centers of the division
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना