पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Vaishali News Gold Robber Gangster Arrested With Sharp Shooter 18 Kg Ganja And Two Pistols Seized

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोना लूटकांड का सरगना शार्प-शूटर के साथ गिरफ्तार, 18 किलो गांजा व दो पिस्तौल जब्त

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर थाना क्षेत्र के जढुआ मोड़ से डीआईओ टीम ने पुलिस के सहयोग से कुख्यात दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस की गिरफ्तार में आए अपराधियों के पास से 18 किलो गांजा, दो पिस्तौल व 4 जिंदा कारतूस भी बरामद किया गया है। अंतरराज्यीय गिरोह चलाने वाले इस अपराधी की तलाश पुलिस को काफी दिनों से थी। पिछले 6 महीने से दोनों को पकड़ने के लिए जिला डीआईओ की टीम माथापच्ची कर रही थी। पकड़ा गया मो. मिराज सारण जिले के पकड़ी बाजार मांझी निवासी अब्दुल बहाव का पुत्र है। वहीं, पुलिस की गिरफ्त में आया अमरजीत उर्फ काजू महनार थाना क्षेत्र के चमरहरा गांव के रहने वाले परमहंस सिंह का पुत्र है। मो. मिराज गैंग का मास्टरमाइंड बताया गया है। उसके खिलाफ सूरत, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में भी आपराधिक रिकार्ड हैं। अमरजीत उर्फ काजू की भूमिका गिरोह में शार्प शूटर की है। दोनों को शनिवार की सुबह गुप्त सूचना के आधार पर डीआईओ ने गिरफ्तार किया है। छापेमारी टीम में नगर थानाध्यक्ष अंजनी कुमार सिंह, डीआईओ में इंसपेक्टर प्रशांत कुमार, महुआ थानाध्यक्ष सुनील कुमार, डीआईओ के संजीव कुमार, ज्ञानशंकर तिवारी, मंतोष कुमार, नगर थाना के एसआई परशुराम सिंह, कुंदन ओझा व सत्येंद्र कुमार के साथ सिपाही रवीश कुमार, सतीश कुमार, अजय कुमार व नीरज कुमार शामिल थे।

बिहार समेत कई अन्य राज्यों की पुलिस को कुख्यात की लंबे समय से थी तलाश

गुजरात मंे थी ज्वेलर्स को लूटने की योजना

नगर थाना क्षेत्र के सिनेमा रोड स्थित सुरभि ज्वेलर्स से 2 करोड़ की लूट के बाद पुलिस ने लूट कांड में शामिल कई अपराधियों को पकड़ा था। मो. मिराज व अमरजीत उर्फ काजू पुलिस को चकमा देकर फरार होने में कामयाब हो गया था। पकड़े गए लुटेरों ने दोनों का नाम लिया था। मिराज के विषय में बताया गया कि वह गैंग का सर्वेसर्वा व आपराधिक घटनाओं को अंजाम उसी के प्लानिंग पर दिया जाता था। तब से डीआईओ को उन दोनों की तलाश थी। टेक्निकल साक्ष्यों से डीआईओ को पता चला कि दोनों कहीं बड़ी लूट की योजना बना रहे है। इसके बाद कई राज्यों में डीआईओ से प्रशांत कुमार, ज्ञानशंकर तिवारी व मंतोष कुमार ने संपर्क साधकर इनपुट जुटाया। सूचना मिली कि दोनों गुजरात मे एक बड़े ज्वेलरी शॉप को लूटने वाले है। इसके बाद गुजरात से ही लाइनअप कर उसके लोकेशन का पता लगाया गया।

हाजीपुर के नगर थाना में प्रेसवार्ता करते एएसपी महेंद्र वसंत्री।

अपने पीछे छोड़ता नहीं था कोई भी सुराग

मो. मिराज व अमरजीत उर्फ काजू पक्के दोस्त बताए गए हैं। दोनों इतने शातिर हैं कि अपराध के बाद घटनास्थल पर कोई भी सुबूत नहीं छोड़ते थे। दूसरे की मोबाइल छीनकर बातचीत करते व सिम तोड़ कर फेंक देते। बाइक छीनकर कहीं भी आते-जाते थे। ऑपरेशन के बाद बाइक को औने पौने में बेच दी जाती थी। मो. मिराज ने आधा दर्जन से ज्यादा शादियां कर रखी है। बावजूद उसका कोई पक्का ठिकाना नहीं है। वह कहीं भी जाता तो एक से दो घंटे में निकल जाता। सुरभि लूटकांड के बाद वह मुजफ्फरपुर स्थित एक संबंधी के यहां गया था। पुलिस को लोकेशन तो मिला पर जब तक पुलिस वहां पहुंचती वह नेपाल फरार हो गया था। माना जा रहा है पुलिस की पकड़ में आने के बाद भी उसने पुलिस को गैंग से जुड़ी कोई भी पुख्ता जानकारी नहीं दी है।

पहले बाइक मिस्त्री था मिराज

मो. मिराज पहले बाइक मिस्त्री था। उसने सारण जिले में ही अपना छोटा सा गैराज खोल रखा था। पहले वह छोटी-मोटी चोरी व छिनतई का काम करता था। कई कांडों के बाद जब उसका नाम उजागर हुआ तो तब पुलिस उसको खोजने लगी। पुलिस की दबिश से घबराकर वह वैशाली जिले को अपना ठिकाना बनाया। यहां शातिर अपराधियों के साथ मिलकर एक संगठित गैंग खड़ा किया। रोड रॉबरी से इसने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की। इसके बाद कई जिलों में दर्जनों लूटपाट से अपना खौफ कायम कर लिया। इस दौरान आधा दर्जन से ज्यादा बार गिरफ्तार भी किया गया। जेल में ही सोना लूट गिरोह बनी। बेल पर जेल से बाहर आने के बाद कई बड़े ज्वेलर्स को अपना निशाना बनाया।

लूट का सोना व ज्वेलरी बरामद की जाएगी : एएसपी

नगर थाना पर मीडियाकर्मियों को इस सफलता की जानकारी एएसपी महेंद्र कुमार बसंत्री ने दी। उन्होंने बताया कि पुलिस मो. मिराज व अमरजीत उर्फ काजू को एक दर्जन से ज्यादा आपराधिक मामलों में तलाश कर रही थी। इस मिशन में शामिल डीआईओ व नगर थाना की पुलिस टीम को पुरस्कृत करने की अनुशंसा की जाएगी। उन्होंने बताया कि पुलिस का अगला मिशन लूट का सोना, ज्वेलरी बरामद करना है। पूछताछ के लिए दोनों को पुलिस रिमांड पर लेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें