• Hindi News
  • Bihar
  • Hajipur
  • Lalganj News overhead water tank structure collapsed after a year ago in palkhauli panchayat of lalganj

लालगंज के पुरखौली पंचायत में एक साल पहले ही लगा ओवरहेड वाटर टैंक का स्ट्रक्चर टूट कर हुआ धराशायी

Hajipur News - लोकल लेवल के अफसर व पंचायत प्रतिनिधि बिहार सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम सात निश्चय की अति महत्वाकांक्षी नलजल...

Feb 15, 2020, 08:30 AM IST
Lalganj News - overhead water tank structure collapsed after a year ago in palkhauli panchayat of lalganj

लोकल लेवल के अफसर व पंचायत प्रतिनिधि बिहार सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट सीएम सात निश्चय की अति महत्वाकांक्षी नलजल योजना की हवा निकाल रहे हैं। लोकल लेवल पर योजना राशि का आपस में बंदरबांट के कारण लोक कल्याणकारी योजना एक कदम भी आगे नहीं चल पा रहा है।

योजना में भ्रष्टाचार के कारण वार्ड-वार नलजल योजना का सच सामने अब आने लगा है। इसकी एक बानगी है, लालगंज का पुरखौली पंचायत का वार्ड तेरह। महज एक साल पहले वार्ड में नलजल के लिए लगा ओवरहेड वाटर टैंक खुद ही ध्वस्त हो गया। शुक्र रहा कि लोहे का स्ट्रक्चर व टंकी धराशायी होने के दौरान कोई जद में नहीं आया।

एक साल में ही स्ट्रक्चर धराशायी

मामला प्रखंड क्षेत्र के पुरखौली पंचायत के वार्ड नंबर तेरह का है। इस वार्ड के भगवती स्थान के समीप मुख्यमंत्री हर घर नल-जल योजना तकरीबन एक साल पूर्व स्ट्रक्चर खड़ा कर टंकी चढ़ाया गया। स्ट्रेक्चर खड़ा हुए अभी ज्यादा वक्त भी नहीं बीता था कि अचानक बुधवार को धराशायी हो गया। लोहे के एंगल पर रखा टंकी भी टूट कर चकनाचूर हो गया। संयोग अच्छा था कि टंकी के धराशायी होने के दौरान कोई आसपास नहीं था।

ग्रामीणों ने लगाए कई आरोप

ग्रामीण मनोज कुमार, बालेंद्र सिंह, बिट्टू कुमार समेत वार्ड कई ग्रामीणों का कहना है कि नलजल योजना में बड़े पैमाने पर धांधली की जा रही है। मुखिया, वार्ड सदस्य से लेकर जेई व बीडीओ योजना राशि की लूट में शामिल हैं। गड़बड़ी की जन शिकायतों पर ध्यान नहीं दिया जाता। जिस समय जल वितरण प्रणाली बिछाया जा रहा था पानी का टंकी मंगवाया गया था, उन सभी को घटिया पाकर ग्रामीणों ने हर स्तर पर शिकायत की पर कुछ भी असर नहीं हुआ। ऊपर से नीचे तक अफसरों में योजना का कमीशन जा रहा है। स्ट्रक्चर गिर जाने के बाद भी प्रशासनिक स्तर पर जिम्मेवारों को चिह्नित कर कार्रवाई होगी, इसकी जरा भी उम्मीद नहीं।

बीडीओ को इस संबंध में बात करने से परहेज

प्रखंड में सरकारी स्कीम में गड़बड़ी से संबंधित शिकायतें सुनने से परहेज है। अन्य दिनों की तरह ही इस संबंध में उनके सरकारी मोबाइल पर संपर्क साधने की कोशिश की गई तो उन्होंने कॉल ही रिसीव नहीं किया। ऐसे में अधिकारिक पक्ष नहीं रखा जा सका है।

वार्ड सदस्य ने दी सफाई

स्किम के शुरुआती दौर में नलजल योजना से संबंधित खराब सामग्री देखकर सवाल उठाया गया था। जांच की भी मांग की गई थी। कंपलेन देने का असर यह हुआ कि काफी दिनों तक एमबी बूक नहीं हुआ। हालिया स्थिति का हमें पता नहीं है।
राजकुमार सिंह, वार्ड सदस्य, वार्ड संख्या 13.

पुरखौली पंचायत में स्ट्रक्चर साल के अंदर ही धराशायी।

X
Lalganj News - overhead water tank structure collapsed after a year ago in palkhauli panchayat of lalganj
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना