पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Sonepur News Trainers Will Be On The Platform As Soon As The Train Stops To Avoid The Videography Of Ordinary Coaches Prevention Of Crime And The Intoxicants

साधारण कोचों की वीडियोग्राफी करने, अपराध की रोकथाम व नशाखुरानों से बचने के लिए ट्रेन रुकते ही प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा यात्रियों को जागरूक

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्व मध्य रेल, हाजीपुर में रेलवे सुरक्षा बल के महानिरीक्षक व प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त रवींद्र वर्मा की अध्यक्षता में महाप्रबंधक कार्यालय, हाजीपुर के सभागार में क्राइम कान्फ्रेंस हुआ। इसमें मुख्य सुरक्षा आयुक्त तथा पूर्व मध्य रेल के सभी वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त एवं मंडल सुरक्षा आयुक्त, सुरक्षा आयुक्त, प्रशिक्षण केंद्र मोकामा तथा मुख्यालय के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में महानिरीक्षक के द्वारा दिनांक 26-27 नवम्बर 2018 को महानिदेशक, रेलवे सुरक्षा बल, रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली के द्वारा रेलवे बोर्ड में आयोजित क्राइम कान्फ्रेंस के दौरान दिए गए निर्देश के आलोक में पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार में रेल संपत्ति तथा रेल यात्री के निजी संपत्ति से संबंधित घटित अपराध की समीक्षा करते हुए अपराध का उद्भेदन तथा अपराध नियंत्रण किए जाने के संबंध में उपस्थित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिया। साथ ही यात्री सुरक्षा के मद्देनजर महत्वपूर्ण ट्रेनों के प्रस्थान करने वाले स्टेशन से लेकर गंतव्य स्टेशन तक ट्रेनों के वातानुकूलित कोच तथा स्लीपर कोचों में आरपीएफ ट्रेन स्कॉर्ट पार्टी के द्वारा विशेष निगरानी रखे जाने के संबंध में निर्देश दिया। साथ ही विशेषकर गाड़ियों के साधारण कोचों की वीडियोग्राफी कराने, समय-समय पर यात्री से संबंधित अपराध की रोकथाम के लिए एवं नशाखुरानी की घटनाओं से बचने के लिए उद्घोषणा कराए जाने पर विशेष बल दिया।

संवेदनशील स्थलों पर अधिक बल की तैनाती करने का भी दिया आदेश
आयोजित बैठक के दौरान प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त के द्वारा सभी वरिष्ट मंडल सुरक्षा आयुक्त, मंडल सुरक्षा आयुक्त को निर्देशित किया गया कि अपने मंडल में पदस्थापित बल सदस्यों के वर्तमान आवश्यकताओं की समीक्षा करते हुए आवश्यकतानुसार संवेदनशील स्थलों पर अधिक बल की तैनाती किया जाना सुनिश्चित करें । साथ ही रेलवे अधिनियम की महत्वपूर्ण धाराओं 143, 144, 164, 174 आदि के संबंध में विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही किए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

कमांडो कोर्स कराकर बलों को अधिक चुस्त व दुरूस्त करने पर दिया जोर
बैठक के दौरान प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त के द्वारा बल सदस्यों से बेहतर ड्यूटी लेने के लिए विशेष कमांडो कोर्स कराकर स्टाफ को और अधिक चुस्त और दुरूस्त बनाए जाने के लिए निर्देशित किया एवं बल सदस्यों को मिलने वाली सुविधाओं पर विशेष ध्यान देते हुए उन्हें और बेहतर किए जाने की आवश्यकता है। लंबित मामलों की जांच एवं तामील के लिए लंबित गिरफ्तारी अधिपत्रों का त्वरित निष्पादन कराए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

कार्यों की समीक्षा के बाद जवानों को पर्सन ऑफ द मंथ सर्टिफिकेट से किया गया पुरस्कृत
बैठक के दौरान महानिरीक्षक के द्वारा रेल संपत्ति, रेल यात्री की सुरक्षा के परीपेक्ष्य में सराहनीय कार्य करने वाले बल सदस्यों को महानिदेशक रेसुब द्वारा दिए गए कमेंडेशन सर्टिफिकेट एवं प्रत्येक माह में किए गए कार्यों की समीक्षा के उपरांत नामित किए गए पर्सन आफ द मन्थ सर्टिफिकेट से संबंधित बल सदस्यों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही नव आगंतुक मंडल सुरक्षा आयुक्त/ सोनपुर दीपक चतुर्वेदी का स्वागत किया गया एवं सोनपुर मंडल से स्थानांतरण पर जा रहे रमन कुमार, मंडल सुरक्षा आयुक्त को विदाई दिया गया। इस बात की जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी है।

खबरें और भी हैं...