जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण की रफ्तार धीमी

Hajipur News - निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश में चलाए जा रहे मतदाता वेरिफिकेशन प्रोग्राम की गति धीमी है। जिले में अबतक महज 85.23...

Bhaskar News Network

Nov 09, 2019, 10:35 AM IST
Vaishali News - voter list revision slowed in district
निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश में चलाए जा रहे मतदाता वेरिफिकेशन प्रोग्राम की गति धीमी है। जिले में अबतक महज 85.23 प्रतिशत मतदाताओं का ही सत्यापन का काम पूरा हो सका है। वर्तमान में जिले के सभी 8 विधानसभा क्षेत्र में कुल 24 लाख 1 हजार 973 मतदाता है। उनमें से अभी तक 20 लाख 47 हजार 208 मतदाताओं के सत्यापन का काम पूरा हो सका है। जिले के 3 लाख 54 हजार 765 मतदाताओं के वेरिफिकेशन का काम अभी भी बाकी है। निर्वाचन आयोग के द्वारा 10 नवंबर तक ही मतदाता वेरिफिकेशन का काम करवाया जाना है। जिले में सबसे ज्यादा महनार विधानसभा में 94.58 प्रतिशत मतदाताओं के वेरिफिकेशन का काम हुआ है। जबकि सबसे कम राघोपुर विधानसभा में 68.21 मतदाताओं का वेरिफिकेशन हुआ है।

डीएम ने तेजी लाने का दिया निर्देश

निर्वाचन पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार को डीएम ने सभी निर्वाचक पदाधिकारी के साथ बैठक कर शत प्रतिशत सत्यापन करने का आदेश है। साथ ही बताया कि जिला में मतदाता वेरिफिकेशन के 2423 बीएलओ को लगाया गया है। वही मतदाता सत्यापन कार्य में अपने दायित्वों के निर्वहन में शिथिलता व कर्तव्यहीनता बरतने वाले 40 बीएलओ पर कार्रवाई की गई है। विभागीय आदेश को न मानते हुए 10 नवंबर तक शत प्रतिशत कार्य नहीं करने वाले बीएलओ पर भी कार्रवाई की जाएगी।

बढ़ानी पड़ी तिथि फिर भी लक्ष्य पूरा नहीं

निर्वाचन आयोग के द्वारा दो बार वेरिफिकेशन के अंतिम तिथि बढ़ाने के बाद भी जिले के लगभग 28 प्रतिशत मतदाताओं का अभी भी वेरिफिकेशन का काम नहीं हो सका है।

हाजीपुर 8%

लालगंज 18%

वैशाली 8%

महुआ 9%

राजापाकर 24%

पातेपुर 14 %

अलावा सदर विधानसभा क्षेत्र में 26% मतदाताओं के वेरिफिकेशन का काम बाकी है।

निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्देशानुसार 1 से 30 सितंबर तक होना था, लेकिन निर्धारित समय के दौरान मतदाता वेरिफिकेशन के काम में धीमी रफ़्तार को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने इसे बढ़ा कर 15 अक्टूबर फिर 10 नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। साथ ही साथ मतदाता सूची के प्रकाशन, दावा आपत्ति, दावा-आपत्ति के निष्पादन के अलावा अंतिम सूची के प्रकाशन की तिथि में भी संशोधन किया है।

तिथिवार कार्यक्रम तय


X
Vaishali News - voter list revision slowed in district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना