• Hindi News
  • Bihar
  • Jamui
  • Jamui News a storm hit at a speed of 60 km for 10 minutes catches up to 20 hours of black space in many places

10 मिनट तक 60 किलोमीटर रफ्तार से चली आंधी ने मचाई तबाही, कई जगह 20 घंटे तक ब्लैक आउट

Jamui News - बुधवार को दिन भर तेज धूप व गर्मी के बाद शाम को 5 बजे के बाद मौसम में अचानक परिवर्तन हुआ। तेज हवा के साथ धूल उड़ने लगा और...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:40 AM IST
Jamui News - a storm hit at a speed of 60 km for 10 minutes catches up to 20 hours of black space in many places
बुधवार को दिन भर तेज धूप व गर्मी के बाद शाम को 5 बजे के बाद मौसम में अचानक परिवर्तन हुआ। तेज हवा के साथ धूल उड़ने लगा और 60 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड़ से आंधी चली। बुधवार काने शादी के अधिक लग्न के कारण समारोह के लिए बनाए गए पंडाल को गिरा दिया जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं आंधी के थमते ही अचानक अंधेरा छा गया और हल्की बारिश के साथ गर्मी से तो लोगों को राहत मिल गई लेकिन आंधी ने जो तबाही मचाई उससे आम जनजीवन प्रभावित हाे गया। कई क्षेत्रों में 20 घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। शहर के कई प्रखंडों में पेड़ गिरे, फूस के मकान का छप्पर उड़ गए। कई बिजली के पोल गिर गए जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। रात भर उमस भरी गर्मी में लाईट आने का इंतजार करते हुए शांत पड़े पंखे को निहारते हुए लोगों ने अपनी रात काट दी।

आंधी-तूफान के कारण गिरे पेड़ की चपेट में आने से एक वृद्ध गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया जाता है कि लक्ष्मीपुर प्रखंड के साकल गांव निवासी 58 वर्षीय फुलेश्वर दास 12 जून की शाम अपने घर के पास था। तभी अचानक तेज आंधी आने पर वह अपने घर की ओर जा रहा था तभी तेज हवा के कारण एक पेड़ गिर गया और वृद्ध उसकी चपेट में आकर घायल हो गया। घायल वृद्ध को इलाज के लिए रेफरल अस्पताल लक्ष्मीपुर लाया गया। जहां वृद्ध की हालत गंभीर होने पर इलाज कर रहे चिकित्सक ने प्राथमिक उपचार के बाद उसे बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया।


लक्ष्मीपुर चौक स्थित स्कूल की चहारदिवारी पर गिरा पेड़ व बिजली को पोल।

तेज आंधी से सड़क किनारे झोपड़ी पर गिरा पेड़।


तेज आंधी से गंगरा में छत पर खेल रहा बच्चा नीचे गिरा, सदर अस्पताल रेफर

आंधी इतनी तेज थी की इस दौरान अपने घर के छत पर खेल रहा 6 वर्षीय नाबालिग बच्चा छत से गिरकर घायल हो गया। घटना गिद्धौर प्रखंड के गंगरा गांव की है। सुनील राम का 6 वर्षी पुत्र अमन कुमार देर शाम अपने घर के छत पर खेल रहा था। तभी अचानक आए भीषण आंधी के झौंके उसे अपने चपेट में ले लिया अौर हवा के वेग के साथ ही वह छत से नीचे गिरकर घायल हो गया। घायल बच्चे को इलाज के लिए प्राथमिकी स्वास्थ्य केन्द्र गिद्धौर लाया गया जहां बच्चे की हालत को गंभीर होने पर डॉक्टर ने बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल रेफर कर दिया। मौसम वैज्ञानिक डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि बुधवार की शाम चली आंधी की स्पीड़ 60 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। यह स्पीड तकरीबन 10 मिनट तक रही जिसमें कई जगह तबाही हुई है। इस दस मिनट की तेज हवा वाली आंधी ने लक्ष्मीपुर प्रखंड के लक्ष्मीपुर बाजार में विद्यालय के बाउंड्री पर पेड़ गिरने से बाउंड्री टूट गया। वहीं बाजार में एक मुर्गे की दुकान के पास ही बिजली का पोल टूटकर गिरा जिससे मुर्गा दुकानदार बाल-बाल बच गया। इसी प्रकार सिकंदरा, अलीगंज, मलयपुर आदि जगहों पर भी पोल के गिरने से 15 घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही।

बिजली नहीं रहने से दिनचर्या हुई प्रभावित

सिकंदरा | बुधवार की संध्या तेजी आंधी व बारिश से गर्मी से व्याकुल लोगों को कुछ राहत मिली। लेकिन आंधी आने से रात भर बिजली गुल हो गई। जिस कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों से गुजारना पड़ा। लगभग 20 घंटे तक बिना बिजली के लोगों को रहना पड़ा। जिस कारण घरों के कामकाज पानी के बिना ठप पड़ गया। खासकर महिलाओं को काफी परेशानी हुई। गुरुवार की दोपहर एक बजे हल्की सी बिजली आने के बाद दिनभर आंख मिचौली का खेल बिजली का चलता रहा। ऐसे कहे तो हल्की सी भी बारिश हो या फिर हल्की सी हवा बिजली गुल होना स्वभाविक है। ऐसी स्थिति में विभाग की लापरवाही देखने को मिलती है। बिजली नहीं रहने से लोगों को स्नान, शौचालय एवं महिलाओं को बर्तन बासन की सफाई में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Jamui News - a storm hit at a speed of 60 km for 10 minutes catches up to 20 hours of black space in many places
X
Jamui News - a storm hit at a speed of 60 km for 10 minutes catches up to 20 hours of black space in many places
Jamui News - a storm hit at a speed of 60 km for 10 minutes catches up to 20 hours of black space in many places
COMMENT