नदी व तालाब का अतिक्रमण कर बना लिया शौचालय

Jamui News - जल संचय एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकार के द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर बिहार के...

Jan 16, 2020, 08:05 AM IST
Lakshmipur News - built toilets by encroaching river and pond
जल संचय एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत सरकार के द्वारा कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा जल जीवन हरियाली योजना चलायी जा रही है। जिससे जल को संग्रह किया जा सके लेकिन इसके विपरित नदियों एंव तालाबों के किनारे अवैध रूप से भवन एवं शौचालय का निर्माण एवं कचरा डंपिंग जोन बनाकर इसे प्रदूषित किया जा रहा है।

प्रखंड के नदियों एवं तालाबों के किनारे शौचालय का निर्माण कर शौचालय का गंदा पानी,कचरा एवं मलमूत्र प्रवाहित करने के कारण क्षेत्र के 15 किलोमीटर में फैली नदी एवं तालाब की स्थिति दयनीय हो गई है। नदी एवं तालाबों में जल संचय कर मत्सय पालन, खेतों की सिंचाई एवं अन्य लाभकारी योजनाओं के लिए प्रयोग में लाया जाता है। एक ओर खेती को सृदृढ बनाने के लिए सरकार के द्वारा मनरेगा योजना के तहत तालाब, नहर एवं पईन की खुदाई करवाई जा रही है तो दूसरी ओर वर्षो से प्रखंड स्थित माणिकपुर, सूर्यगढा, कजरा सहित अन्य इलाकों के नदी किनारे बसे ग्रामीणों के द्वारा गरखे नदी एवं तालाबों पर अतिक्रमण कर शौचालय का निर्माण कर खुलेआम शौचालय का गंदा पानी गरखे नदी एवं तालाबों में डाला जा रहा है। इस संबंध में प्रखंड के कई जनप्रतिनिधियों ने प्रखंड स्तरीय बैठक में इसकी शिकायत की किन्तु विभाग के द्वारा आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी जिससे नदियों व तालाबों का अतिक्रमण किया जा रहा है।

एक साल पूर्व गर्मी के मौसम में प्रखंड के खांड़पर, मौलानगर, लक्ष्मीपुर, मुस्तफापुर, किरण पुर स्थित तालाबों में शौचालय का गंदा पानी डालने के कारण एकाएक तालाब का पानी प्रदूषित हो गया जिससे बडी-बडी मछलियां तालाब में मर कर उपर आ गयी थी जिससे मत्सय पालको को काफी नुकसान उठाना पड़ा था।

अतिक्रमित तालाब।

X
Lakshmipur News - built toilets by encroaching river and pond
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना