• Hindi News
  • Rajya
  • Bihar
  • Jamui
  • Jamui News cultivating the quantity of biological carbon in the kediaiwasi land raising the decreasing water level

केडियावासी जमीन में जैविक कार्बन की मात्रा बढ़ाकर घटते जलस्तर को राेक कर रहे खेती

Jamui News - तपती गर्मी में 150 किलोमीटर की दूरी तय करके गया जिले के 50 से अधिक किसान गुरुवार को बिहार के पहले जैविक ग्राम केडिया...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST
Jamui News - cultivating the quantity of biological carbon in the kediaiwasi land raising the decreasing water level
तपती गर्मी में 150 किलोमीटर की दूरी तय करके गया जिले के 50 से अधिक किसान गुरुवार को बिहार के पहले जैविक ग्राम केडिया पहुंचे। गया जिला के सहायक निदेशक के नेतृत्व में जैविक किसानों का यह दल केडिया के जीवित माटी जैविक खेती मॉडल को देखने-समझने और प्रशिक्षण के लिए आए।

गया के डीएचओ ओमप्रकाश मिश्रा ने केडिया भ्रमण के बाद संतोष जताते हुए कहा कि इतनी गर्मी के बावजूद यहां की जैविक खेती मॉडल को देखकर हमारी यह यात्रा सफल रही। हमारे 10 क्लस्टर से आए 50 किसानों के लिए इस विधि को अपनाना आसान और बेहद किफायती है। दल के साथ आई अदिति ऑर्गेनिक सर्टिफिकेशन प्राइवेट लिमिटेड की अधिकारी काव्या एचपी ने यहां के जलसंरक्षण के तरीकों और उसके कारण कुंओं में उपलब्ध पानी के बारे में कहा कि केडिया किसानों का यह प्रयास सबके लिए प्रेरणा दायक है। हमारा जिला भी जलसंकट से जूझ रहा है। यहां हमें यह जानने को मिला कि मिट्टी में जैविक कार्बन की मात्रा बढ़ाकर जलस्तर को बढ़ाया जा सकता है।

केडिया गांव में प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते किसान।

दस से अधिक जिले के किसान अा चुके प्रशिक्षानार्थ

प्रशिक्षण के लिए आए किसान बद्री का कहना था कि यहां आकर हमें काफी लाभ मिला है। खेती के बारे में हमको बहुत कुछ सीखने को मिला पर खुले में प्रशिक्षण होने के कारण गर्मी बहुत लग रही थी। अभी तक केडिया में प्रशिक्षण हेतु दस से अधिक जिलों से हजारों किसान आ चुके हैं। प्रशिक्षण भवन न होने के कारण हर बार आगंतुक किसानों को कष्ट झेलना पड़ता है। ज्ञात हो कि केडिया में जैविक खेती के प्रशिक्षण हेतु एक प्रशिक्षण भवन की बात काफी समय से चल रही है। किसानों ने भवन निर्माण के लिए अपनी जमीन उपलब्ध कराने की मंजूरी भी दे रखी है।

X
Jamui News - cultivating the quantity of biological carbon in the kediaiwasi land raising the decreasing water level
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना