नाले की नहीं हुई सफाई, वार्ड 12-13 के दर्जनों घरों में घुसा बारिश का पानी, गंदगी से लोगों की बढ़ी परेशानी

Jamui News - नगर परिषद क्षेत्र में नाले की सफाई नहीं होने और ड्रेनेज सिस्टम की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण बरसात आते ही...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:40 AM IST
Jamui News - drain cleaning rain water pouring in dozens of homes of 12 13 increased trouble of people with dirt
नगर परिषद क्षेत्र में नाले की सफाई नहीं होने और ड्रेनेज सिस्टम की समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण बरसात आते ही नगर परिषद के कई वार्ड में पानी जमा हो गया है। महज हल्की सी बारिश के बाद जब शहरी क्षेत्र का यह हाल है तो अभी बरसात का पूरा महीना बाकी है। यही सोंचकर वार्ड के लोग परेशान हैं। ईद से पहले वार्ड नंबर 12 और 13 के लोगों ने जब नप अधिकारी से शिकायत की थी तो उन्हें आश्वासन दिया गया था लेकिन इस समस्या का अब तक निदान नहीं निकाला जा सका है। पिछले पांच दिन तक लगातार हुई बारिश ने नगर परिषद के महिसौड़ी स्थित वार्ड नंबर 12 और 13 को जलमग्न कर दिया है। यूं तो यहां सालों भर पानी जमा रहता है लेकिन बरसात के आने से गली, दरवाजा, घर सभी जगह नाले का पानी भर गया और लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। वजह नाले से पानी का निकास नहीं होना बताया जा रहा है, लेकिन इस ओर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी डॉ. जर्नादन प्रसाद वर्मा का ध्यान नहीं जा रहा है। लोग गंदे पानी से होकर गुजरने को विवश हैं।

पईन के रास्ते इस मोहल्ले के नाले की पानी का निकास होता था। कुछ वर्ष पूर्व एक विवाह भवन के बनाए जाने से बाबूटोला होकर गुजरने वाली पईन से इस नाले के पानी का निकास बंद हो गया है। इसे लेकर महिसौड़ी मोहल्ले के लोगाें के साथ दोनों के बीच जमकर विवाद भी हुआ था। हालांकि इस विवाद को एसडीओ द्वारा समझौता करा कर नाले का निकास विवाह भवन के दीवार से सटकर नाला बनवाने का आश्वासन दिया गया था। लेकिन आज तक यहां नाला नहीं बना और पानी का निकास नहीं होने के कारण लोग जलजमाव से परेशान हैं।


वार्ड पार्षद आते हैं, रोज बनती है केवल रणनीति | मोहल्ले वालों की समस्या को सुनकर दोनों वार्ड के वार्ड पार्षद आते हैं और सिर्फ आश्वासन देते हैं और जल निकास की रणनीति तैयार करते हैं। लेकिन उसे मूर्त रूप नहीं दिया जा रहा। ग्रामीणों की इस समस्या को सुनने वाले जनप्रतिनिधि भी अपने आप को असमर्थ महसूस करने लगे हैं। अब स्थिति यह है कि नाले के पानी और कीचड़ के बीच रहने के कारण मोहल्ले के मो. समीम, मो. राजा, मो. अब्दुल्ला, मो. शेख उर्फ मुन्ना, दानिस खान, जीनत खातून, सिम्मी खातून, शहनाज बानो, टुन्नी खातून व नाजमा खातून आदि पेट की बीमारी से पीड़ित हैं। इन सबों का इलाज किया जा रहा है। ऐसे में इस मोहल्ले के अन्य लोग भी बीमार होने के डर से डरे-सहमे हैं।


बारिश की वजह से कई घरों में घुसा नाले का पानी

नाले के पानी की निकासी बंद होने की वजह से महिसौड़ी मोहल्ले में जसीम खान का घर पूरी तरह नाले के पानी से डूब गया है। वहीं मोहल्ले की गली में भी नाले का पानी बह रहा है। जबकि इस नाले के पानी की चपेट में मो. शमीम खान, मो. कुद्दुस खान, मो. मासूम खान, मो. इस्लाम, मो. बुलंद अख्तर, मो. नौशाद, मो. नाजिर, मो. मंजूर आदि थे।


शिकायत पर स्थल का किया था निरीक्षण, तैयार हो रही है रणनीति


X
Jamui News - drain cleaning rain water pouring in dozens of homes of 12 13 increased trouble of people with dirt
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना