हार्वेस्टर के साथ स्ट्रिपर खरीदने पर ही मिलेगा अनुदान

Jamui News - किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए स्थानीय एसकेएस स्टेडियम के मैदान में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण सह उपादान मेले...

Feb 15, 2020, 08:01 AM IST
Jamui News - grant will be given only on purchasing the stripper with the harvester

किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए स्थानीय एसकेएस स्टेडियम के मैदान में दो दिवसीय कृषि यांत्रिकीकरण सह उपादान मेले का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन डीएम धर्मेंद्र कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी संजय कुमार, कृषि वैज्ञानिक प्रमोद कुमार ने संयुक्त रूप से की। मौके पर डीएम ने कहा कि मेले में किसानों की उपस्थिति उतनी नहीं है जितनी होनी चाहिए।

शायद कृषि विभाग ने पूरा प्रचार-प्रसार नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की मदद करने का हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी कर दी जाए। इस कड़ी में किसान सम्मान निधि योजना को भी लाया गया है। जिले में हमारा लक्ष्य था कि इस योजना को 1.5 लाख से 2 लाख तक की संख्या में किसानों को लाभांवित किया जाएगा। लेकिन अभी तक 1.97 लाख किसानों को इसका लाभ दिया जा चुका है, ऐसा लगता है कि यह संख्या 3 लाख तक जाएगी। इसके अलावा अभी तक लगभग 50 हजार किसानों को ऋण दिया गया है।उन्होंने कहा कि सुखाड़ की समस्या भी विगत साल आई थी जिसके लिए सुखाड़ अनुदान की योजना चलाई गई। मेले को जिला कृषि पदाधिकारी संजय कुमार ने किसानों को विभिन्न उपकरणों की जानकारी दी जिसमें एक ही यंत्र से चावल, दाल व तेल निकालने वाला यंत्र बतलाया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अब ऐसा नियम आ गया है कि जो हार्वेस्टर खरीदेंगे उन्हें स्ट्रा रिपर मशीन भी खरीदना होगा तभी अनुदान मिलेगा। उन्होंने कहा कि अभी तक जिले में खेत का अवशिष्ट जलाने की कोई सूचना नही है यह संतोष की बात है। मेले में जैविक खेती व आम के प्रबंधन की भी जानकारी दी गई।

शुक्रवार को कृषि मेले का दीप जलाकर उद्‌घाटन करते डीएम व अन्य।

X
Jamui News - grant will be given only on purchasing the stripper with the harvester
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना