शौचालय के इस्तेमाल के प्रति लोगों को करें प्रेरित

Jamui News - लोहिया स्वच्छ बिहार के राज्य समन्वयक राजीव कुमार सिंह ने शुक्रवार को समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में सभी बीडीओ व...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:51 AM IST
Jamui News - inspire people to use toilets
लोहिया स्वच्छ बिहार के राज्य समन्वयक राजीव कुमार सिंह ने शुक्रवार को समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में सभी बीडीओ व स्वच्छता के नोडल पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की।

बैठक में शौचालय के इस्तेमाल के लिए लोगों को प्रेरित करने पर ज्यादा फोकस रहा। उन्होंने स्थानीय पदाधिकारियों से कहा कि शौचालय बन गया है पर उसका इश्तेमाल ही नहीं हो रहा है। ऐसे में उसे बनाने का उदेश्य ही समाप्त हो जाता है। इसलिए अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित करें कि वे लोग शौचालय का इस्तेमाल शुरू कर दें। इस काम में नीचे के स्तर के लोगों को लगाएं जैसे आंगनबाडी, टोला सेवक रोजगार सेवक वार्ड प्रतिनिधि आदि को प्रेरित करने के लिए इश्तेमाल करें।

समन्वयक ने शौचालय निर्माण होने के बाद उपयोग नहीं होने पर जताई चिंता

स्वच्छता की बैठक में भाग लेते समन्वयक ,डीएम व अन्य।

हर पंचायत में एक सामुदायिक शौचालय बनाएं

समन्वयक ने कहा कि जिनका भी शौचालय बन गया है उनको जिओ टेगिंग कर अविलंब भुगतान करें। अगर सूची में एक पिता का नाम है और उसके चार पुत्र है सभी का शौचालय बन गया है तो सूची को संशोधित करते हुए सभी पांचों का जिओ टैगिंग कर भुगतान सुनिश्चित करें। राज्य समन्वयक ने कहा कि हर पंचायत में एक सामुदायिक शौचालय बनाया जाए जिसका उपयोग शौचालय विहीन लोग कर सकेंगे। अगर पंचायत में एक से अधिक सामुदायिक शौचालय की आवश्यकता है तो उसका प्रतिवेदन बना कर जिला से मांग करें। जिला जल व स्वच्छता विभाग से प्रतिवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद एक से अधिक भी शौचालय बनाया जा सकता है। मौके पर डीएम धर्मेन्द्र कुमार, डीडीसी अनिल कुमार ठाकुर जिला समन्वयक सुधीर कुमार आदि मौजूद थे।

X
Jamui News - inspire people to use toilets
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना