विद्यालयों में मनाया गया मातृ-पितृ दिवस

Jamui News - झाझा के अलग-अलग स्कूलों में बच्चों के बीच मातृ पितृ दिवस मनाया गया। जिसमें बच्चों ने अपनी माता पिता का पूजन किया।...

Feb 15, 2020, 08:06 AM IST
Jhajha News - mother39s father39s day was celebrated in schools

झाझा के अलग-अलग स्कूलों में बच्चों के बीच मातृ पितृ दिवस मनाया गया। जिसमें बच्चों ने अपनी माता पिता का पूजन किया। शहर के रिचलुक प्री स्कूल में स्कूल की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में अभिभावक पहुंचकर बच्चों की इस खुशी में शामिल हुए।

वहीं स्कूली बच्चों ने अपने अपने माता पिता के पैर को धोते हुये मस्तक पर तिलक लगा चरण स्पर्श किया और मां-पिता का आर्शीर्वाद लिया। मौके पर विद्यालय के निदेशक अभिषेक सिंह ने कहा कि धरती पर माता पिता का स्थान कोई नहीं ले सकता है। इन्होंने कहा कि माता पिता के चरणों में स्वर्ग होता है। जिस तरह एक बच्चे को उसके माता-पिता हर दुखों में उनके साथ रहते हैं, तो बच्चों को भी यह कर्तव्य होना चाहिए कि अगर माता-पिता बुजुर्ग हो जाएं तो वे भी उनके हर दु:ख की घड़ी में मौजूद रहे। आगे इन्होंने कहा बच्चों के बीच ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जाने से बच्चो के बीच सभ्यता, संस्कृति, उत्पन्न होता है। वहीं दूसरी ओर सरस्वती शिशु मंदिर में विद्यालय प्राचार्य नरेन्द्र कुमार के अगुवाई में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्कूली बच्चों ने अपने माता पिता का पैर पूजन करते हुए उनसे अपने लिए अच्छे जीवन व्यतीत करने का आशीर्वाद लिया। इस दौरान विद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि आज लोगों को चाहिए कि वे अपने माता पिता के लिये श्रवण कुमार, भगवान गणेश बने। इन्होंने आगे कहा कि माता पिता का स्थान ईश्वर के समान है। माता पिता ही है, जो ईश्वर के आशीर्वाद के रूप में हमारे पास रहते हैं। वहीं लोग आज इस दिवस को भूल कर अंग्रेजी पद्धति यानी वेलेंटाइन डे की ओर ज्यादा जा रहे हैं। इन्होंने युवा वर्ग से अपील किया कि वे इस दिवस की लोकप्रियता को समझें और इस दिवस को मनाये।

झाझा में मातृ पूजन करते बच्चे।

X
Jhajha News - mother39s father39s day was celebrated in schools
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना