पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कहीं बूंद-बूंद पानी के लिए जद्दोजहद कर रहे लोग तो कहीं हो रही बर्बादी

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
दिन-प्रतिदिन घटते भू-जलस्तर के कारण पानी की समस्या से लोग जूझने लगे हैं। कई चापाकल पानी देने में सक्षम नहीं है इसका मुख्य कारण आए दिन पानी की बर्बादी और प्राकृतिक मार लोगों को झेलनी पड़ रही है। जबकि, पानी जीवन के लिए मुख्य अवयव है जिसके वर्षों पूर्व लोग जरूरत के हिसाब से पानी का खपत करते थे जिसका मुख्य कारण था कुआं एवं चापाकल रहना जरूरत के हिसाब से लोग अपना काम करते थे जिससे पानी की बर्बादी कम होती थी। लेकिन आज के दिन घर-घर समरसेबल नल का पानी जिसमें नल के द्वारा जरूरत से ज्यादा के मात्रा में पानी की खपत होती है। साथ ही प्राकृ़तिक की मार का यह आलम है कि बारिश नहीं होने से सिकंदरा सहित कई गांवों के चापाकल कुएं का पानी सूखने लगा है लोगों की समस्या बढ़ने लगी है।

नल से जरूरत से ज्यादा मात्रा में पानी की खपत होती है

लोहंडा कॉलेज के समीप नल से बहता पानी।

दो महीने से पानी के लिए परेशान हो रहे लोग
अब लोगों के घरेलू कामकाज के लिए तक पानी इधर-उधर से लाने को मजबूर है। किसी तरह काम चल रहा है लेकिन जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी वैसे-वैसे पानी की समस्या बढ़ती जाएगी। देखा जाए तो चार जिलों को जोड़ने वाली सिकंदरा का मुख्य चौक पर स्थित चापाकल भी 2 महीने से पानी देने में सक्षम नहीं है। जिससे राहगीरों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस तरह से कई चापाकल के पानी सूख चुके हैं। वही 2011 में ही सिकंदरा के लोहंडा में करोड़ों की लागत से बना जलमीनार सिकंदरा वासियों के प्यास बुझाने के लिए काफी था। लेकिन लोगों के लिए यह सिर्फ ख्वाब बनकर रह गया। जिसका एक लोटा पानी भी सिकंदरावासियों को नसीब नहीं हुआ।

सिकंदरा चौक पर बंद पड़ा चापाकल।

कई जगहों पर बहता रहता है पानी:अभी भी टंकी का पानी लखीसराय रोड सिमरतल्ला तक दो-तीन जगहों पर बहते रहता है पर सिकंदरा नहीं पहुंचता है। लोगों ने कई बार विभाग, सांसद एवं मंत्रियों को अवगत कराया पर इसका निदान नहीं निकल पाया है। सिकंदरा के ग्रामीण प्रमोद रजक, छोटू रजक, रेखा देवी, खुशबू देवी, उर्मिला देवी, कंचन देवी, सकलदेव यादव, ओम चौधरी, आदि लोगों ने बताया कि चापाकल रहते हुए भी इधर-उधर भटकना पड़ता है। मुख्य चौक पर कार्तिक कुमार, दासो केशरी, ओमप्रकाश केशरी, संजय चौधरी, छोटु केशरी, कृष्ण कुमार आदि दुकानदारों ने बताया कि लगभग दो महीने से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें