आदिवासी संस्कृति खतरे में, सरकार को संरक्षण देने की जरूरत : अरुण

Jamui News - प्रखंड मुख्यालय स्थित खेल मैदान में संथाल सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास समिति के बैनर तले सोहराय मिलन समारोह का...

Jan 16, 2020, 08:06 AM IST
Lakshmipur News - tribal culture in danger government needs protection arun
प्रखंड मुख्यालय स्थित खेल मैदान में संथाल सामाजिक एवं सांस्कृतिक विकास समिति के बैनर तले सोहराय मिलन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का विधिवत उद्घाटन स्थानीय थानाध्यक्ष राजकुमार व भाजपा मंडल अध्यक्ष अरुण हांसदा द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष ने कहा कि आदिवासी संस्कृति खतरे में है।लोग आदिवासियों की पहचान जंगल से छेड़छाड़ कर रहे हैं।सरकार को चाहिए कि वह आदिवासियों की संस्कृति को संरक्षण दे।आदिवासी संस्कृति केवल आदिवासी समाज के लिए ही नहीं बल्कि पूरे राज्य की विरासत है।उन्होंने कहा कि सोहराय आदिवासियों का एक महत्वपूर्ण त्योहार है।यह आपसी भाइचारे और प्रेम का संदेश देता है उन्होंने कहा कि सोहराय को लेकर दो दिवसीय सरकारी छुट्टी होनी चाहिए।

इस मौके पर थानाध्यक्ष राजकुमार ने कहा कि आदिवासी संस्कृति के विकास में सबकी भागीदारी होनी चाहिए।समारोह के संयोजक केदार मुर्मू ने कहा कि संथाली भाषा व संस्कृति को पाठ्यपुस्तक में सम्मिलित कर इसे और अधिक संरक्षण देने का प्रयास किया जाना चाहिए। इस मौके पर बलजोरा से आयी आदिवासी छात्राओं ने आदिवासी नृत्य प्रस्तुत किया।लक्ष्मीपुर व बरहट प्रखंड के विभिन्न गांवों से आए लोगों ने नृत्य का न केवल आनंद उठाया बल्कि सामूहिक नृत्य में शामिल भी हुए।कार्यक्रम को सफल बनाने में सुमन मरांडी, विष्णुदेव हांसदा,बीरबल टुड्डू, सुरेश हेम्ब्रम सहित कई लोगों का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

X
Lakshmipur News - tribal culture in danger government needs protection arun
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना