डिजिटल लेन-देन को और बढ़ावा देने के लिए सजग हों जिले के सभी व्यवसायी

Jehanabad News - किसान सम्मान निधि योजना के लाभान्वितों को सहूलियत के साथ किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करने व डिजीटल लेन...

Feb 15, 2020, 08:05 AM IST
Jehanabad News - all businessmen of the district should be vigilant to further promote digital transactions

किसान सम्मान निधि योजना के लाभान्वितों को सहूलियत के साथ किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा प्रदान करने व डिजीटल लेन देन को बढ़ावा देने के लिए शुक्रवार को समाहरणालय स्थित ग्राम प्लेक्स भवन में डीएम नवीन कुमार की अध्यक्षता में विशेष जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति की बैठक हुई। इस अवसर पर डीएम ने संबंधित बैंकर्स एवं उनके पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों की सूची के अनुसार सहुलियत से किसान क्रेडिट कार्ड तय अवधि में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि किसानों को बिना वजह परेशान करने की प्रवृति हर स्तर पर खत्म करनी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को हर सहुलियत देने के लिए प्रतिबद्ध है ऐसे में सिस्टम से जुड़े हर अधिकारी को किसानों के हितों के प्रति और संवेदनशीलता व जिम्मेदारी से काम करने की जरूरत है। उन्होंने बैंकों को किसानों के लिए विशेष काउंटर खोलने की संभावनाओं पर विचार करने की सलाह दी ताकि उन्हें अपने काम में कम से कम परेशानियां झेलनी पड़े। डीएम ने कहा कि डिजीटल बैंकिंग आज का बड़ा युग सत्य है। इसे हर किसी को बढ़ावा देने के लिए अपनी ओर से पहल करनी चाहिए। आने वाले दिनों में इसकी महत्ता और बढ़ने वाली है जिससे कोई मुंह नहीं मोड़ सकता।डीएम ने बताया कि सभी बैंक अपने खाता धारियों को एटीएम कार्ड उपलब्ध कराएं। साथ हीं ग्राहकों को उससे पैसा निकालने, पैसा ट्रांसफर करने, खाता को अपडेट करने इत्यादि के बारे में बताया जाए। उन्होंने बैठक में उपस्थित व्यवसायियों से अनुरोध किया कि वे लेन-देन में अधिक से अधिक डिजिटाईजेशन के माध्यम से व्यवसाय करें।

डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए चलाएं जागरुकता अभियान

बैठक करते डीएम व अन्य अधिकारी।

बैंकर्स अपने सभी खाताधारियों को प्रदान करें एटीएम की सुविधा

बैठक में बैंकों के पदाधिकारियों ने बताया कि वे अब सभी खाताधारियों को एटीएम कार्ड की सुविधा प्रदान कर रहें है। भारतीय स्टेट बैंक के पदाधिकारी ने कहा कि इस कार्य के लिए आमजनों को व्यापक रूप से जागरूक किया जा रहा है। बैठक में जहानाबाद चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष कैलाश पोद्दार द्वारा बैंकिंग से संबंधित कुछ प्रमुख समस्याओं पर प्रकाश डाला गया।बैठक में जिलाधिकारी, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एजीएम, अग्रणी बैंक प्रबंधक आरएन शर्मा, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी शंभू नाथ झा, वरीय उप समाहर्त्ता मालती कुमारी, रितेश कुमार जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड, कैलाश पोद्दार सहित सभी बैंकों के पदाधिकारी, व्यवसायी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

वित्तीय लेन देन के लिए करें प्रचार प्रसार, लगाएं प्रशिक्षण शिविर

डीएम ने बैंकों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे ऑपरेटिंग खाताधारकों,व्यवसाइयों तथा छात्र-छात्राओं को वित्तीय लेन-देन के मामले में डिजिटाईजेशन के बारे में प्रशिक्षण के लिए जगह-जगह पर कियोस्क बना कर प्रशिक्षित करें। साथ हीं लोगो को मोबाइल ऐप के बारे में अवश्य बताएं। बैंकिंग एवं वित्त प्रबंधन के मामलों में डिजिटाईजेशन को बढ़ावा देने तथा लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से पूरे जिले में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा है, इस संबंध में डीएम द्वारा प्रचार रथ को हरी झंडी दिखा कर जिले के सभी पंचायतों के लिए रवाना किया गया।

~10 लाख तक ऋण के लिए जमानत की कोई जरूरत नहीं

जिलाधिकारी ने लोगों को बताया कि वे बैंकिंग लेन-देन में अधिक से अधिक डिजिटाईजेशन का प्रयोग करें। साथ हीं अन्य लोगों को भी डिजीटल प्रणाली के बारे में लेन-देन करने के बारे में बताएं। बैठक में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सभी व्यवसायियों से अपील किया गया कि व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दें। 10 लाख के ऋण के लिए कोई भी जमानत देने की जरूरत नहीं है तथा सही तरीके से भुगतान कर अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ाएं।

X
Jehanabad News - all businessmen of the district should be vigilant to further promote digital transactions

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना