अनाथ बच्चों की योजना परवरिश पर नहीं दिया जा रहा है अपेक्षित ध्यान

Jehanabad News - सिटी रिपोर्टर-जहानाबाद : केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रुप से प्रायोजित परवरिश योजना अनाथ, बेसहारा व...

Jan 16, 2020, 07:45 AM IST
Jehanabad News - planning for orphan children is not being given the required attention
सिटी रिपोर्टर-जहानाबाद : केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रुप से प्रायोजित परवरिश योजना अनाथ, बेसहारा व उपेक्षित शून्य से अठारह वर्ष तक की आयु के बच्चों के हित में एक अनूठी पहल है। इस योजना के तहत अनाथ, बेसहारा, एचआईवी व कुष्ठ रोग से स्वयं या माता-पिता के पीड़ित उपेक्षित बच्चों की परवरिश के लिए सरकार द्वारा सहायता राशि उपलब्ध करायी जाती है। लेकिन विडंबना यह है कि इस जिले के सात प्रखंडों से मात्र 154 ऐसे बच्चों को ही चिन्हित किया गया है। हालांकि विभागीय अधिकारियों द्वारा सभी बैठकों में योजना के लाभार्थियों के चिन्हित करने का निर्देश जारी किया जाता है लेकिन फिर भी यह निर्देश कारगर साबित नहीं हो रहा है। डीएम नवीन कुमार ने इसे गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियों को इस अभियान को सफल बनाने का निर्देश दिया है।उन्होंने सहायक निदेशक को कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को एक एक बच्चों को खोजने एवं सरकारी योजना का लाभ दिलाने के लिए चिन्हित करने का टास्क सौंपे ताकि अधिक से अधिक लोगो को इसका लाभ मिल सकें। विभागीय उदासीनता का आलम यह है कि अभी तक जिले में अनाथ बच्चों का सर्वे भी नहीं कराया गया है जिससे यह मालूम हो सके कि उनकी संख्या कितनी है। सर्वे के अभाव में इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए लक्ष्य भी निर्धारित नहीं किया जा रहा है।

सेविकाओं के दी गई है जिम्मेवारी

सात प्रखंडों में 1274 आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के लिए लाभान्वितों को चिन्हित करने की जिम्मेदारी सेविकाओं को सौंपी गई है। अगर सभी केंद्रों से एक एक बच्चे को चिन्हित किया जाता तो लाभुकों की संख्या में इजाफा हो सकता था लेकिन महत्वाकांक्षी योजना विभागीय उदासीनता का शिकार हो रहा है। योजना के तहत शून्य से छह वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को प्रतिमाह 900 रुपए एवं 06 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को प्रतिमाह 1000 रुपए का अनुदान दिया जाता है।

X
Jehanabad News - planning for orphan children is not being given the required attention
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना