लोस चुनाव की तैयारी पूरी, सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा मतदान

Jehanabad News - लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारी पुरी कर ली गई है। डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवीन कुमार ने मीडिया को...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:55 AM IST
Jehanabad News - preparation for the los election will be completed from 7 am to 600 pm
लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासनिक तैयारी पुरी कर ली गई है। डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी नवीन कुमार ने मीडिया को तैयारियों से संबंधित जानकारी देते हुए बताया शुक्रवार की शाम छह बजे से प्रचार का शोर थम गया है। इसके बाद जो भी प्रत्याशी प्रचार करते पाए गये उनपर कानूनी कार्रवाई होगी। चुनाव मैदान में तेरह प्रत्याशी हैं। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। चुनावी ड्यूटी में लगे मतदानकर्मियों ने शुक्रवार को जिला, अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर योगदान कर लिया। उन्हें संबंधित कागजात उपलब्ध करा मतदान केंद्र के पास में बनाए गये कलस्टर सेंटर पर रवाना कर दिया गया है। शनिवार को सुबह दस बजे से एसएस कालेज से मजिस्ट्रेट की देखरेख में इवीएम को कलस्टर पर भेजा जाएगा। वहीं सुबह में पांच बजे तक बूथों पर इवीएम भेज दिया जाएगा। साढ़े पांच बजे मॉक पॉल करने का निर्देश कर्मियों को दिया गया है। शनिवार को सभी मतदान कर्मी और पीसीसीपी पार्टियों को बूथ के लिए रवाना कर दिया जाएगा। रविवार को लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। जिले के तीनों विधानसभा के लिए बने डिस्पैच सेंटरों पर मतदान कर्मियों को भेजने हेतु शुक्रवार की सुबह में समाहरणालय से बसें खोली गईं। इस दौरान मतदान कर्मियों को मिलने वाले पैसे का भुगतान भी उन्हें कर दिया गया। इसको लेकर विधानसभा क्षेत्रों में बने डिस्पैच सेंटरों पर चहल-पहल रही।

छह विधान सभा क्षेत्र के 1692 मतदान केंद्रों पर वोट देंगे 1544454 मतदाता

प्रेस कांफ्रेंस करते डीएम व अन्य अधिकारी।

महिलाओं व दिव्यांगो के लिए आठ व तीन आदर्श केंद्र बनाए गए: चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने सात महिला मतदान केंद्र का निर्माण किया है जिसमें केवल महिलाएं ही तैनात रहेंगी।महिलाओ के जहानाबाद विधान सभा क्षेत्र में मध्य विद्यालय उंटा में बूथ संख्या 244,245,246,घोसी विधान सभा क्षेत्र में मध्य विद्यालय घोसी में बूथ संख्या 172 एवं 173 तथा मखदुमपुर विधान सभा क्षेत्र में मध्य विद्यालय मखदुमपुर में बूथ संख्या 172 पश्चिमी एवं पूर्वी भाग को कंट्रास्ट बूथ बनाया गया है।इसी प्रकार अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय परिसर में दिव्यांगो के लिए एक बूथ बनाया गया है।इस बूथ का नामकरण सबल बूथ के रूप में किया गया है। इस बूथ पर सारे मतदानकर्मी दिव्यांग रहेंगे।इसके अलावे अन्य मतदान केंद्रों पर भी दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए दिव्यांग मित्र तैनात किए गए हैं।

350 बूथों पर कराया गया शेड का निर्माण

डीएम ने बताया कि जिले के साढे तीन सौ मतदान केंद्रों पर शेड का निर्माण कराया गया है ताकि लोगो को धूप व गर्मी से राहत मिल सके। इसके अलावे सभी बूथों पर भी पेयजल के लिए कंटेनर की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही बिजली व शौचालय की भी व्यवस्था की गई है।

आदर्श मतदान केंद्रों पर रहेगी बच्चो के खेलने की व्यवस्था: जिले मे तीन विधान सभा क्षेत्र में बनाए गए तीन आदर्श मतदान केंद्रों पर महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए सारी व्यवस्था की गई है। बच्चो के साथ आने वाली महिला मतदाताओं के लिए ड्राइंग रूम बनाया गया है। बच्चे को संभालने के लिए आंगनबाड़ी सेविकाओं को प्रतिनियुक्त किया गया है।

बूथो के लिए आज रवाना होंगी पोलिंग कम पैट्रोलिंग पार्टी

शनिवार को ही पोलिंग कम पैट्रोलिंग पार्टियां भी ईवीएम और वीवीपैट के साथ मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होंगी। पीसीसीपी पार्टियां मतदान केन्द्रों पर मौजूद पीठासीन पदाधिकारियों को ईवीएम उपलब्ध कराएंगी, जिसके माध्यम से अगले दिन रविवार को मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

X
Jehanabad News - preparation for the los election will be completed from 7 am to 600 pm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना