पढ़ाई के साथ-साथ सेहत भी बनाएंगे स्कूली बच्चे

Jehanabad News - जिले के सभी स्कूलों में अब पढ़ाई के साथ साथ स्कूली बच्चे अपनी सेहत भी बनाएंगे। खेल व योग की गतिविधियों में बच्चे...

Jan 16, 2020, 07:45 AM IST
Jehanabad News - school children will also make health along with studies
जिले के सभी स्कूलों में अब पढ़ाई के साथ साथ स्कूली बच्चे अपनी सेहत भी बनाएंगे। खेल व योग की गतिविधियों में बच्चे शामिल होकर रोग को दूर भगाएंगे। स्कूलों में फिट इंडिया मूवमेंट के तहत फिट इंडिया वीक का आयोजन हर स्कूल में अगले माह से किया जाएगा। इससे जिले के दो लाख से अधिक स्कूली बच्चों को फायदा होगा। समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ दुर्गा यादव ने बताया कि सोमवार से शनिवार तक खेल व योग की अलग-अलग गतिविधियों में बच्चे शामिल होंगे। सभी सरकारी स्कूलों के एचएम, बीईओ , बीआरपी आदि को पत्र लिखकर इसे स्कूलों में लागू करने को कहा गया है। हर दिन की गतिविधियों की विडियोग्राफी कर एचएम को विभाग को भेजना होगा। चेतना सत्र के दौरान ये सभी गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

मिशन के तहत जुड़ेंगे सभी स्कूली बच्चे

फिट इंडिया कार्यक्रम मिशन के तहत स्कूली बच्चों को सेहत से जोड़ने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत स्कूलों में की जा रही है। स्कूलों में हर दिन अलग-अलग एक्टिविटी कराई जाएंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अगस्त को फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की थी। जिसके बाद सबसे पहले इसे सीबीएसई स्कूलों में लागू किया गया था। इसी क्रम में बिहार शिक्षा परियोजना ने इसे स्कूलों में शुरू करने की पहल की है।

सात दिनों तक चलेगी अलग-अलग गतिविधि

फिट इंडिया वीक के तहत सात दिनों तक अलग-अलग एक्टिविटी में बच्चे शामिल होंगे। सोमवार को मैजिकल सोमवार के तहत बच्चे पारंपरिक खेलों के साथ योगा में शामिल होंगे। योगा का कार्यक्रम चेतना सत्र में 3 मिनट कर होगा। मंगलवार को टेम्पेटिंग ट्यूजडे के तहत अभिभावकों व शिक्षकों की बैठक स्पोर्ट को लेकर होगी। इसमें बच्चों को लाइफ स्टाइल के लिए बच्चों को प्रेरित किया जाएगा। विन्टर वेडनस डे को स्कूल के शिक्षकों व कर्मियों व छात्रों के बीच पारंपरिक खेल का आयोजन किया जाएगा। उस दिन पांच मिनट का योगा भी कराया जाएगा। गुरुवार को टीम वर्क के तहत बच्चे किसी टीम खेल में शामिल होंगे। जबकि शुक्रवार को फिटनेस फ्राइडे के तहत बच्चों को फिटनेस, खेल, खेलो इंडिया क्विज आदि में शामिल किया जाएगा। शनिवार को बच्चों के लिए फन एक्टिविटी के तहत शिक्षक बच्चों की खेल व योग में प्रगति का सभी अभिभावकों को असिस्टेंट रिपोर्ट देंगे।

X
Jehanabad News - school children will also make health along with studies
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना